Sports

स्पोर्ट्स डेस्क(राहुल): साउथ अफ्रीका को वनडे में 5-1 से मात देने के बाद भारतीय क्रिकेट टीम अब उन्हें टी20 सीरीज में हराकर इतिहास रचना चाहेगी। विराट सेना पहले से ही तीन मैचों की सीरीज का पहला मैच जीत चुकी है। दूसरा मुकाबला कल सेंचुरियन के सुपरस्पोर्ट्स पार्क स्टेडियम में होगा, जहां भारत जीत दर्ज कर 2-0 की अजय बढ़त लेकर सीरीज कब्जाना चाहेगा। वहीं इसके अलावा कप्तान विराट कोहली भी एक विश्व रिकाॅर्ड को तोड़ने पर नजरें अड़ाए हुए हैं। अगर वो उसे तोड़ देते हैं तो उनकी रिकाॅर्ड बुक में एक आैर बड़ा कीर्तिमान दर्ज हो जाएगा। 

रिचर्ड्स को पीछे छोड़ बनाएंगे वर्ल्ड रिकाॅर्ड
कोहली के पास विंडीज के पूर्व क्रिकेटर विव रिचर्ड्स को पीछे छोड़ किसी एक दाैरे में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकाॅर्ड है। कोहली साउथ अफ्रीका दाैरे पर अबतक खेले गए तीन टेस्ट मैचों में 286, 6 वनडे में 558 आैर 1 टी20 में 26 रन बनाकर कुल 870 रन बना चुके हैं। वहीं रिचर्ड्स ने 1976 में इंग्लैंड दाैरे पर खेले गए वनडे मैचों में 216 और चार टेस्ट मैचों की सीरीज में 829 रन बनाकर कुल 1045 बनाए थे, जो एक दाैरे पर गए किसी एक बल्लेबाज द्वारा बनाए गए सर्वाधिक रन हैं। अगर कोहली बाकी बचे 2 T-20 मैचों में 176 रन बना लेते हैं, तो वह रिचर्ड्स को छोड़ दुनिया के पहले ऐसे बल्लेबाज बन जाएंगे, जिन्होंने एक दाैरे पर सबसे ज्यादा रन बनाए हों। यदि कोहली ऐसा करने से चूक गए तो उनके पास फिर यह माैका आसानी से हाथ नहीं लगने वाला है।
PunjabKesari

ब्रैडमैन को भी छोड़ सकते हैं पीछे
अगर कोहली रिचर्ड्स से आगे निकलने में असफल होते हैं, तो उनके पास फिर क्रिकेट के महानतम बल्लेजबाज सर डॉन ब्रैडमैन को पीछे छोड़ने का आखिरी माैका होगा। ब्रैडमैन ने इंग्लैंड के दौरे पर पांच टेस्ट मैचों में 974 रन बनाए थे। वहीं कोहली को उनसे आगे निकलने के लिए 105 रनों की जरूरत है। जिस फाॅर्म में कोहली चल रहे हैं उसे देखकर ऐसा लग रहा है कि वह ब्रैडमैन को पीछे छोड़ेंगे आैर एक दाैरे पर किसी बल्लेबाज द्वारा सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में दूसरे नंबर पर आ जाएंगे। खैर अब देखना होगा कि क्या कोहली ब्रैडमैन आैर रिचर्ड्स को पीछे छोड़ अपनी रिकाॅर्ड बुक में नया इतिहास लिख पाएंगे या नहीं? 
PunjabKesari

इस दाैरे पर कोहली का प्रदर्शन- 
टेस्ट सीरीज

पहला टेस्ट- पहली पारी 5 रन, दूसरी पारी 28 रन
दूसरा टेस्ट- पहली पारी 153 रन, दूसरी पारी 5 रन 
तीसरा टेस्ट- पहली पारी 54 रन, दूसरी पारी 41 रन( कुल स्कोर 286)
PunjabKesari
वनडे सीरीज 
पहला वनडे- 112 रन 
दूसरा वनडे- नाबाद 46 रन
तीसरा वनडे- नाबाद 160 रन
चाैथा वनडे-75 रन
पांचवां वनडे- 36 रन 
छठा वनडे- नाबाद 129 रन(कुल स्कोर 558)

T-20 सीरीज
पहला टी20- 26 रन
दूसरा टी20- नतीजा बाकी
तीसरा टी20- नतीजा बाकी