Sports

नई दिल्ली: खेल एवं युवा मामलों के मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) कर्नल राज्यवर्धन सिंह राठौर से मंगलवार को मुलाकात करने वाले टैलेंट आडेंटिफिकेशन कमिटि (टीआईडीसी) में शामिल खेल दिग्गजों ने कहा कि खेलो इंडिया स्कूल गेम्स भारत में जमीनी स्तर पर प्रतिभा को तलाशने और उसे निखारने की दिशा में एक ‘गेम चेंजर’साबित होगा। खेल मंत्री से मुलाकात करने वाले सभी खेल दिग्गजों ने खेलो इंडिया स्कूल गेम्स के पहले संस्करण को सफलता के आधार पर पूरे अंक दिए और एक स्वर में मंत्रालय के इस प्रयास की सराहना की। 

2024 और 2028 ओलंपिक के लिए तैयारी
टीआईडीसी में 70 से अधिक पूर्व अर्जुन पुरस्कार, द्रोणाचार्य पुरस्कार और खेल रत्न से सम्मानित दिग्गज शामिल हैं। खेल मंत्री के साथ इन दिग्गजों की बैठक खेलो इंडिया स्कूल गेम्स की शुरुआत के बाद सामने आई प्रतिभाओं पर चर्चा के लिए आयोजित की गई थी। एथेंस ओलंपिक में देश के लिए पहला व्यक्तिगत रजत पदक जीतने वाले निशानेबाज राठौर ने कहा, "हमने 2024 और 2028 ओलंपिक को ध्यान मे रखते हुए प्रतिभाओं की तलाश के लिए खेलो इंडिया स्कूल गेम्स की नींव रखी है। टीआईडीसी में शामिल सभी दिग्गज काफी करीब से इन खेलों में हिस्सा ले रही प्रतिभाओं को देख रहे हैं। ये सभी मानते हैं कि हमारे पास प्रतिभा की कोई कमी नहीं है।"

PunjabKesari

इस अवसर खेल मंत्री ने कहा, "हम खेलो इंडिया स्कूल गेम्स के पहले संस्करण से 538 एथलीटों का चयन करेंगे और इनमें अन्य 462 एथलीटों को जोड़ा जाएगा। लेकिन अगर हमारे विशेषज्ञ और टीआईडीसी के सदस्य यह कहते हैं कि हमारे देश में इससे अधिक प्रतिभा है तो हम इस संख्या को बढ़ाने पर भी विचार कर सकते हैं। इन युवाओं के लिए शिक्षा और खेल की समानांतर व्यवस्था की जाएगी।"