Sports

मेलबर्नः एंजेलिक कर्बर को आज यहां आस्ट्रेलिया ओपन के महिला एकल के क्वार्टर फाइनल में जगह बनाने के लिए काफी पसीना बहाना पड़ा जबकि मेडिसन कीज ने चौथे दौर में आसान जीत दर्ज की। मेलबर्न पार्क में दो बार सेमीफाइनल में पहुंचे टामस बर्डीच भी इटली के फाबियो फोगनीनी को सीधे सेटों में 6-1, 6-4, 6-4 से हराकर पुरुष एकल के अंतिम आठ में प्रवेश करने में सफल रहे।       

सेमीफाइनल में जगह बनाने के लिए अब बर्डीच का सामना स्विट्जरलैंड के महान खिलाड़ी रोजर फेडरर और हंगरी के मार्टन फुसोविक्स के बीच होने वाले मैच के विजेता से होगा। महिला एकल में बची एकमात्र ग्रैंडस्लैम चैंपियन 21वीं वरीय कर्बर ने पहला सेट गंवाने के बाद जोरदार वापसी करते हुए ताइवान की गैरवरीय अनुभवी सीह सू वेई को 4-6, 7-5, 6-2 से हराया।         

वर्ष 2017 की शुरुआत दुनिया की नंबर एक खिलाड़ी के रूप में करने वाली कर्बर ने कहा, ‘‘उसे श्रेय जाता है, उसने असाधारण खेल दिखाया।’’ उन्होंने कहा, ‘‘मैं सिर्फ प्रत्येक अंक पर ध्यान लगाने की कोशिश कर रही थी।’’ दुनिया की 88वें नंबर की खिलाड़ी सीह सू वेई ने चौथे दौर तक के अपने सफर के दौरान दुनिया की तीसरे नंबर की खिलाड़ी गर्बाइन मुगुरुजा और एग्निएज्का रदवांस्का जैसी खिलाडिय़ों को हराया था।         

क्वार्टर फाइनल में कर्बर का सामना 2015 में यहां सेमीफाइनल में पहुंची कीज से होगा। सत्रहवीं वरीय कीज ने एकतरफा मुकाबले में सिर्फ 68 मिनट में फ्रांस की आठवीं वरीय कैरोलिन गार्सिया को 6-3, 6-2 से हराया। पिछले साल अमेरिकी ओपन के फाइनल में जगह बनाने वाली कीज ने कहा, ‘‘मुझे महसूस हो रहा है कि मैं ठोस और लगातार अच्छा टेनिस खेल रही हूं। मुझे लगता है कि आज का दिन इसका अच्छा उदाहरण है। मुझे लगता है कि मैंने अच्छी र्सिवस की और अच्छे रिटर्न भी किए।’’