Sports

मेलबोर्न: पूर्व आस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज मैक्स वाकर का दो वर्ष तक त्वजा के कैंसर से जूझने के बाद यहां निधन हो गया। वह 68 वर्ष के थे।  क्रिकेट आस्ट्रेलिया(सीए) ने बुधवार को इसकी जानकारी दी। मध्यम तेज गेंदबाज वाकर को डेनिस लिली और जैफ थाम्पसन के बाद बेहतरीन खिलाड़ी माना जाता था। 

उन्होंने अपनी राष्ट्रीय टीम के लिए 1972 से 1977 के बीच 34 टेस्ट खेले और 27.47 के औसत से 138 विकेट हासिल किए। उन्होंने करियर में 6 बार एक पारी में 5 विकेट का आंकड़ा छूआ। वर्ष 1975 में इंगलैंड के खिलाफ टैस्ट में 143 रन पर 8 विकेट उनके सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन में हैं।  

सीए के मुख्य कार्यकारी अधिकारी जेम्स सदरलैंड ने कहा कि मैक्स एक असाधारण क्रिकेटर थे जिन्होंने वर्ष 1970 में आस्ट्रेलिया की बेहतरीन क्रिकेट टीम तैयार करने में अहम भूमिका निभाई। वह इयान और ग्रेग चैपल के नेतृत्व में टैस्ट क्रिकेट का सुनहरा पल था और मैक्स की मध्यम तेज गेंदबाजी और उनका दोषमुक्त एक्शन अभूतपूर्व था।  उन्होंने कहा कि क्रिकेट जगत मैक्स के अचानक निधन की खबर से शोक संतप्त है। वाकर ने आस्ट्रेलिया के लिए 17 वनडे मैच भी खेले थे जिसमें उनका आखिरी मैच वर्ष 1981 में न्यूजीलैंड के खिलाफ था।