Sports

दुबईः हरफनमौला खिलाड़ी रविन्द्र जडेजा के पास 16 नवंबर से कोलकाता में शुरू हो रही श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट श्रृंखला से गेंदबाजी और आलराउंडर रैंकिंग में फिर से नंबर एक बनने का मौका होगा। जडेजा ने 32 टेस्ट मैचों में 155 विकेट चटकाने के अलावा 1136 रन भी बनाए है। 28 वर्षीय यह खिलाड़ी दोनों श्रेणियों में रैंकिंग में दूसरे पायदान पर है। गेंदबाजी रैंकिंग में वह इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन से 12 अंक पीछे है तो वही आलराउंडरों की श्रेणी में वह बांग्लादेश के शाकिब अल हसन से आठ अंक पीछे है। जडेजा अगर इस श्रृंखला में गेंद और बल्ले से अच्छा प्रदर्शन करते है तो वह अगस्त में श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट श्रृंखला के दूसरे मैच के बाद एक बार फिर शीर्ष पायदान पर काबिज हो सकते है। हालांकि गेंदबाजों की रैकिंग में वह नौ सितंबर तक नंबर एक गेंदबाज रहे थे। एंडरसन ने वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट मैच के बाद उन्हें पहले स्थान से हटाया था।   

कोहली भी करना चाहेंगे रैंकिंग में सुधार
जडेजा के अलावा बल्लेबाजी रैंकिंग में छठे पायदान पर काबिज कप्तान विराट कोहली भी शीर्ष पांच बल्लेबाजों में वापसी करना चाहेंगे जहां वह ऑस्ट्रेलिया के डेविड वर्नर से एक अंक पीछे है। शीर्ष दस रैंकिंग में लोकेश राहुल (आठवें) और अजिंक्य रहाणे (नौवें) भी शामिल है, जबकि दूसरे अन्य बल्लेबाज शीर्ष 20 रैंकिंग के बाहर है जिसमें शिखर धवन 30वें, मुरली विजय 36वें और विकेटकीपर बल्लेबाज ऋद्धिमान साहा 47वें स्थान पर है।  गेंदबाजों की रैंकिंग में रविचंद्रन अश्विन चौथे, मोहम्मद शमी 19वें, उमेश यादव 27वें, ईशांत शर्मा 29वें और भुवनेश्वर कुमार 37वें स्थान पर काबिज है।

टाॅप 10 से बाहर श्रीलंका के बल्लेबाज
श्रीलंका का कोई भी बल्लेबाज शीर्ष 10 रैंकिंग में शामिल नहीं है। दिमुथ करुणारत्ने 17वें कप्तान दिनेश चांदीमल 20वें स्थान के साथ शीर्ष 20 शामिल है जबकि एंजेलो मैथ्यूज 24वें निरोशन डिकवेला 40वें, दिलरुवान परेरा 78वें और लाहिरु थिरिमान्ने 113वें स्थान पर है। गेंजबाजों में बायें हाथ के स्पिनर रंगना हेराथ श्रीलंका के शीर्ष रैंकिंग वाले गेंदबाज है। वह पांचवें स्थान पर है। दिलरुवान परेरा 25वें, सुरंगा लकमल 36वें, लक्षण संदाकन 69वें, एंजेलो मैथ्यूज 81वें और लाहिरू गमागे 108वें स्थान पर है।