Sports

गुवाहाटी: पुणे एफसी सिटी ने मार्सेलिन्हो के आखिरी मिनट में किए गए एकमात्र विजयी गोल की बदौलत नार्थईस्ट यूनाइटेड एफसी को बुधवार को 1-0 से हराकर इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) के चौथे संस्करण में अंक तालिका में दूसरे स्थान हासिल कर लिया। इंदिरा गांधी एथलेटिक स्टेडियम में खेले गए इस मुकाबले में मेजबान नार्थईस्ट यूनाइटेड एफसी के साथ पुणे का मुकाबला निश्चित ड्रॉ की ओर बढ़ रहा था। लेकिन मार्सेलिन्हो द्वारा 86वें मिनट में किए गए इस शानदार गोल की मदद से पुणे ने इस अहम मैच में 1-0 से जीत दर्ज की और 25 अंकों के साथ लीग के चौथे सीजन की अंक तालिका में दूसरा स्थान हासिल कर लिया है। 

पुणे की प्लेऑफ में जगह लगभग पक्की
यह इस सीजन में नार्थईस्ट पर पुणे की दूसरी जीत है। इससे पहले पुणे ने अपने घर में नार्थईस्ट को 5-0 के भारी-भरकम अंतर से हराया था। अगर यह मैच ड्रॉ भी होता तो भी बेहतर गोल अंतर के लिहाज से पुणे की टीम चेन्नयन एफसी को पीछे करते हुए दूसरे स्थान पर पहुंच जाती। लेकिन इस जीत ने प्लेऑफ में जाने के उसके लक्ष्य को काफी करीब ला दिया है और साथ ही साथ उसने चेन्नयन एफसी से दो अंकों की बढ़त हासिल कर ली है। नार्थईस्ट पहले की तरह नौवें स्थान पर बना हुआ है। उसके लिए आईएसएल-4 का सफर एक लिहाज से समाप्त हो चुका है। 

इस मैच के पहले हाफ में कोई गोल नहीं हुआ और ना ही कोई बहुत बड़ा मौका बना लेकिन मेजबान टीम बेहतर खेली। उसने पुणे का डिफेंस भेदने का भरपूर प्रयास किया। इस हाफ में कुछ हेडर बचाए गए और कुछ बार के ऊपर से चले गए। पुणे के लिए इस मैच का सबसे करीबी पल 24वें मिनट में आया था, जब निर्मल छेत्री ने तेबार के एक अच्छे प्रयास को विफल कर दिया। 

गोमेज को पीला कार्ड
मार्सेलिन्हो अपनी छवि के अनुरूप खेले और लगातार मौके तलाशते रहे लेकिन उन्हें भी सफलता हाथ नहीं लगी। दूसरे हाफ के शुरुआती 10 मिनट शांति से बीत गए। 55वें मिनट में हालांकि नार्थईस्ट ने एक बेहतरीन मौका बनाया लेकिन लालरिंडिका राल्ते के उस प्रयास पर किस्मत ने उसका साथ नहीं दिया।  गोल की तलाश में पुणे ने 63वें मिनट में पहला बदलाव किया। डिएगो कार्लोस को बाहर किया गया और उनकी जगह मार्को स्टानकोविक मैदान पर आए। इसके बाद मेजबान टीम ने 72वें मिनट में दो बदलाव किए। 77वें मिनट में पुणे के सेट्रल रफाएल गोमेज को पीला कार्ड दिखाया गया। इस बीच, पुणे ने बड़ा बदलाव करते हुए एमिलियानो एल्फारो को बाहर किया और जोनाथन लुका को अंदर लाया गया।  

दोनों टीमो के बेसब्री से पहले गोल का इंतजार था और इस क्रम में पुणे को सफलता मिली, जब मार्सेलिन्हो ने एमिलियानो एल्फारो के स्थान पर मैदान में आए मार्को स्टानकोविक के बेहतरीन पास पर गोल किया और नार्थईस्ट की तालिका में ऊपर जाने की रही-सही उमीद को भी खत्म कर दिया।  यह इस सीजन में नार्थस्ट का 20वां गोल था। दिल्ली डायनामोज (29) और एफसी गोवा (23) ने इस सीजन में उससे अधिक गोल खाए हैं। अंत तक क्लीन शिट बरकरार रखने वाली मेजबान टीम का अपने घर में यह सातवां मैच था। उसके खाते में दो जीत आई है जबकि चार मैचों में हार मिली है। एक मैच ड्रॉ रहा है।