Sports

नई दिल्ली : सुनील छेत्री के नेतृत्व वाले बेंगलुरू एफसी ने इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) के चौथे सीजन में पदार्पण करने के साथ ही सेमीफाइनल में पहुंचने वाली पहली टीम होने का गौरव हासिल कर लिया है। बेंगलुरू को अभी तीन मैच और खेलने हैं लेकिन वह 33 अंकों के साथ तालिका में टॉप पर शान के साथ विराजमान है। उसे 15 मैचों में से 11 में जीत मिली है। अब सेमीफाइनल के तीन स्थान बचे हैं और अगले तीन सप्ताह तक इन स्थानों के लिए जोरदार प्रतिस्पर्धा होगी, जो इस लीग के रोमांच को बढ़ा देगी।

लीग में इस साल की दूसरी सबसे अच्छी टीम एफसी पुणे सिटी ने सेमीफाइनल तक एक कदम बढ़ा दिया है। उसके खाते में 28 अंक हैं और उसे अभी भी तीन मैच खेलने हैं। पुणे को हालांकि सेमीफाइनल में अपना स्थान सुरक्षित नहीं मानना चाहिए। इस सीजन में प्रतिस्पर्धा का स्तर काफी ऊंचा है और प्लेऑफ के लिए जोरदार टक्कर चल रही है। कम से कम छह टीमें ऐसी हैं, जो क्वालीफाई कर सकती हैं। स्थान तो तीन ही बचे हैं, ऐसे में जो टीम श्रेष्ठ खेल दिखाएगी, उसे ही आगे का टिकट मिलेगा।

मुंबई सिटी एफसी को अपने अंतिम मैच में एफसी पुणे सिटी के हाथों 0-2 से हार मिली। मुंबई के कोच एलेक्सजेंडर गुइमारेस ने कहा- हमें अभी भी 12 अंकों के लिए खेलना है। अगर हम अगले चार मैच जीत जाते हैं तो हमारा भी आगे जाने का रास्ता साफ हो सकता है। अब हमें सिर्फ और सिर्फ जीत के लिए खेलना है और हम इस दौरान ड्रॉ के लिए भी नहीं खेल सकते।

पुणे ने मुंबई पर जीत के साथ अपने कुल अंकों की संख्या 28 कर ली है और वह दूसरे स्थान पर काबिज है। वर्ष 2014 के बाद पुणे की टीम कभी भी लीग के सेमीफाइनल में नहीं पहुंची है और इस बार उसके आगे जाने की संभावना है लेकिन जमशेदपुर एफसी (25 अंक), चेन्नयन एफसी (24 अंक), केरला ब्लास्टर्स (21 अंक) और एफसी गोवा (20 अंक) उसका काम खराब सकते हैं। इन टीमों के भी सेमीफाइनल में पहुंचने की संभावना बनी हुई है। 

पुणे को आगे दो मैच खेलने हैं। एक मैच बेंगलुरू एफसी के साथ होना है और दूसरा मैच गोवा के साथ। अंतिम मैच उसे दिल्ली डायनामोज के खिलाफ दिल्ली में खेलना है। दिल्ली की टीम बेशक तालिका में सबसे नीचे है लेकिन वह इस सीजन में बेंगलुरू जैसी मजबूत टीम को हरा चुकी है और चेन्नयन एफसी को बराबरी पर रोक चुकी है। मजेदार बात यह है कि पुणे को दिल्ली के खिलाफ इस सीजन के अपने पहले ही मैच में अपने घर में दिल्ली के हाथों हार मिली थी।

चेन्नयन एफसी के साथ दिल्ली का ड्रॉ मुकाबला 2015 के चैिपयन के आगे जाने की राह में रोड़ा बन सकता है। चेन्नई को एक अंक गंवाना पड़ा है और इस कारण उसे तीसरे स्थान से संतोष करना पड़ रहा है। अब उसे आगे एफसी गोवा, जमशेदपुर और केरला के साथ खेलना है, जो काफी मुश्किल टीमें हैं।  ग्रेगोरी के अलावा जमशेदपुर के कोच स्टीव कोपेल भी काफी खुश होंगे। पहली बार आईएसएल में खेल रही जमशेदपुर टीम को कोपेल शांत के साथ प्लेऑफ की ओर ले जा रहे हैं। इस टीम ने तीन ड्रॉ के साथ शुरुआत की थी और अब उसने
बीते छह में से पांच मैच जीतते हुए अपनी किस्मत पलट दी है। जमशेदपुर को को आगे चेन्नयन एफसी, बेंगलुरू एफसी और एफसी गोवा के साथ खेलना है।