Sports

नई दिल्ली : एशेज सीरिज में 3-0 से पीछे चल रहे इंग्लैंड की चाहे वल्र्ड के दिग्गज क्रिकेटर निंदा कर रहे हैं वहीं इंग्लैंड के कप्तान जो रूट अपने बचाव में लगे हुए हैं। उन्होंने तीसरे टेस्ट में हार के लिए पिच पर ठीकरा फोड़ा है। रूट का कहना है कि चौथे दिन का खत्म होने तक चाहे इंग्लैंड ने चार विकेट गंवा लिए थे लेकिन फिर भी इंग्लैंड के बल्लेबाज मैच बचाने में पूरी तरह सक्षम थे। चौथे दिन बारिश के कारण जब खेल रोका गया तो हमारे पास मैच बचाने का मौका था। पांचवें दिन सुबह भी बारिश के कारण पहला सत्र खेल नहीं हो पाया। लेकिन जब बारिश बंद हुई तो सारा ग्राउंड स्टाफ पिच को सुखाने में लग गया। पिच जोकि नमी से भरी हुई थी ग्राउंड स्टाफ के कारण खेलने में असमर्थ हो गई। 
इसलिए हुआ शक : जब पिच को सुखाया जा रहा था तभी ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ भी पिच के आसपास घूमते नजर आए थे। उन्होंने ग्राउंड मैन से बातचीत भी की थी।

पिच ने अचानक मिजाज बदल लिया, इस कारण हारे
रूट का कहना है कि आम तौर पर बारिश के बाद ग्राउंड से पानी निकाला जाता है। न कि पिच को सुखाया जाता है। क्योंकि अक्सर पिच पहली ही कवर की गई होती है। लेकिन इस मैच में ग्राउंड मैन ने पिच को वैक्यूम क्लीनर से सुखाया। ऐसा प्रयास आम तौर पर क्रिकेट मैचों दौरान बहुत कम होता है। पिच बैटिंग के लिए पूरी तरह तैयार नहीं थी कि हमें फौरन बैटिंग के लिए कह दिया गया। चौथे दिन तक अच्छा खेल रही पिच ने बारिश के बाद अचानक अपना मिजाज बदल दिया, इसके कारण हमें हार का मुंह देखना पड़ा।

नॉर्मल गेंदें भी बाउंस ले रही थीं
वहीं ग्राउंड मैन द्वारा पिच सुखाने में दिखाई गई फुर्ती के कारण मैच फिक्सिंग का साया फिर से पर्थ टेस्ट पर छा गया है। बीते दिनों इंग्लैंड के एक मीडिया ग्रुप ने सीक्रेट स्टिंग किया था इसमें दो लोगों को लेकर खुलासा किया गया है जोकि यह मान रहे थे कि उन्होंने आईपीएल, बिग बैश लीग फिक्स की है और उनकी नजर से पर्थ टेस्ट भी बचा नहीं है। यह बात इसलिए भी पुख्ता होती है जब पांचवें दिन ऑस्ट्रेलिया के बॉलर बॉलिंग कर रहे थे तो उनकी गेंदें इतनी स्विंग हो रही थी कि विकेटकीपर टिम पैन के पास जाने के बजाय बार-बार स्लिप में खड़े फील्डरों के पास जा रही थी। खास तौर पर मैच के चौथे दिन सुपरबॉल फेंक विंस का विकेट लेने से चर्चा में आए मिशेल स्टॉर्क की कई गेंदें जबरदस्त स्विंग लेती देखी गई। टीवी रिव्यू में देखा जा रहा था कि किस तरह पिच पर पड़े स्पॉट के कारण गेंद मूव कर रही है। इसी कारण कई नॉर्मल गेंदें बाउंस लेकर बल्लेबाजों के सिर से ऊपर से निकल गईं। मैच दौरान इंग्लैंड के बल्लेबाज भी बार-बार अंपायर से पिच के मिजाज को लेकर बातचीत करते रहे लेकिन इसके बावजूद मैच रोककर पिच को परखा नहीं गया।