Sports

नई दिल्ली : इंग्लैंड के लिए बतौर ओपनर रिकॉर्डों की झड़ी लगा देने वाले बल्लेबाज एलिस्टर कुक का क्रिकेट करियर क्या सचमें खत्म हो गया है, यह सवाल इस समय एशेज में उनकी खराब फॉर्म के चलते चारों तरफ चर्चा में हैं। हालांकि 32 साल के कुक इंग्लैंड के लिए 150 टेस्ट मैच खेल चुके हैं। इनमें 31 शानदार शतक भी हैं। लेकिन सबसे महत्वूपर्ण सीरिज एशेज में उनका नाकाम रहना कई तरह के सवाल खड़े कर रहा है। 

क्रिकेट के अलावा कई दिग्गज क्रिकेटरों का कहना है कि अगर आप टेस्ट में 45 की औसत से रन बना रहे हैं। 55 अर्धशतक और 31 शतक आपके नाम हैं तो ऐसे में महत्वपूर्ण एशेज में आपका निम्न प्रदर्शन किसी प्रशंसा के काबिल नहीं है। अगर आप सच में एक अच्छे बल्लेबाज हो तो आपको कम से कम एशेज में तो अच्छा परफॉर्म करना ही चाहिए। कुक ने अपनी पिछली 10 पारियों में 11, 23, 10, 17, 2, 7, 37, 16, 9 और 14 रन बनाए हैं। इनमें एक भी अर्धशतक शामिल नहीं है।

6 बार एशेज सीरिज में फेल रहे हैं कुक
कुक अपने करियर की 7वीं एशेज सीरिज खेल रहे हैं। इसमें उनका अभी तक औसत 13.83 चल रहा है। एशेज में अगर कुक का रिकॉर्ड भी देखा जाए तो कुक सिर्फ एक सीरिज को छोड़कर कभी भी अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाए हैं। कुक के लिए बढिय़ा रन बनाना इसलिए भी जरूरी है क्योंकि वह इंग्लैंड की तरफ से ओपन करते हैं। अगर ओपनर्स रन नहीं बनाएंगे तो दबाव मध्य क्रम के बल्लेबाजों पर ही आएगा। कुक ने 2006-07 दौरान एशेज में खेलना शुुरू किया था। लेकिन वह इस सीरिज में केवल 26.60 की औसत से ही रन बना पाए थे। इसके बाद 2009 की सीरिज में वह 24.66 की औसत दे पाए थे। 2010-11 की सीरिज हालांकि कुक के लिए अच्छी रही थी। इसमें उन्होंने 127.66 की शानदार औसत से रन बनाए थे लेकिन इसके बाद 2013 में 27.70 तो 2013-14 में 24.60, 2015 में 36.66 तो अब मौजूदा सीरिज में तीसरे टेस्ट तक 13.83 की ही औसत दे पाए हैं। जोकि बेहद कम है। अगर कुक अगले मैचों में शानदार प्रदर्शन करते भी हैं तो भी इंग्लैंड को कोई ज्यादा फायदा नहीं हो पाएगा क्योंकि इंग्लैंड पहले ही एशेज में 2-0 से पीछे चल रही है। तीसरे टेस्ट में पूरा एक दिन पड़ा है अभी भी इंग्लैंड 127 रन से पीछे है और उसके चार अहम विकेट गिर चुके हैं। हालांकि वाका में खराब मौसम शायद इंग्लैंड को शर्मनाक हार से बचा लें लेकिन अगर खेलने के लिए चार घंटे भी मिल गए तो इंग्लैंड 3-0 से सीरिज गंवा लेगा, इससे भी इंकार नहीं किया जा सकता।

पीटरसन कह चुके- कुक का करियर खत्म है
बीते दिनों इंग्लैंड के विस्फोटक बल्लेबाज केविन पीटरसन ने भी कुक की प्रदर्शन को लेकर निंदा की थी। इस पर कुक को सफाई भी देनी पड़ी थी। कुक ने कहा था कि वह अपना बेहतरीन खेल जारी रखने की पूरी कोश्शि करेंगे। लेकिन तीसरे टेस्ट में कुक एक बार फिर से इंग्लैंड को मजबूत शुरुआत नहीं दे पाए। इसके बाद से उनकी आलोचना फिर से शुरू हो गई हैं। वहीं ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज शेन वार्न पहले ही कह चुके थे कि इंग्लैंड का एशेज जीतना कुक पर भी निर्भर है। अगर कुक चले तो जीतेंगे नहीं तो 5-0 से इंग्लैंड की हार पक्की है। इसी तरह इंग्लैंड के पूर्व बल्लेबाज माइकल वोगन भी कह चुके हैं कि अगर कुक इसी तरह प्रदर्शन करते रहे तो इंग्लैंड के एशेज जीतने के कोई चांस ही नहीं है। हालांकि वोगन कुक के अलावा इंग्लैंड के तेज गेंदबाजों से भी परेशान हैंं।