Sports

ऑकलैंड: आयरलैंड टीम अपने क्रिकेट इतिहास का पहला टेस्ट मैच मई 2018 में पाकिस्तान टीम के खिलाफ घरेलू मैदान पर खेलेगी। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद(आईसीसी) की इस सप्ताह ऑकलैंड में हुई बैठक में दोनों देशों के क्रिकेट बोर्डों ने यह निर्णय लिया है। आयरलैंड और अफगानिस्तान को इसी वर्ष टेस्ट क्रिकेट टीम का दर्जा दिया गया था। आयरलैंड क्रिकेट टीम के मुय कार्यकारी अधिकारी वॉरेन डियूट्राम ने कहा हम अगले वर्ष अपने क्रिकेट इतिहास के सबसे पहले टेस्ट मैच के लिए पाकिस्तान की मेजबानी करने को लेकर उत्साहित हैं।

यह हमारी इच्छा थी कि हम अपने घरेलू दर्शकों के सामने ही टेस्ट पदार्पण करें और टेस्ट दर्जा हासिल करने के 12 महीने के भीतर ही एक बड़ी टेस्ट टीम के सामने हमें यह मौका मिलने जा रहा है। पाकिस्तान के आयरलैंड दौरे से पहले वह मई में इंग्लैंड का दो टेस्टों के लिये दौरा भी करेगा। वैश्विक संस्था के अनुसार आगामी माह में आयरलैंड और पाकिस्तान के बीच मैचों की तारीख सुनिश्चित की जाएगी। डियूट्राम ने कहा हमें इस खास मौके को और विशेष बनाने के लिये काफी कुछ करना बाकी है लेकिन हमें यकीन है कि हमारे खिलाड़ी और प्रशंसक इस पल के लिए इंतजार नहीं कर पा रहे होंगे।

आयरिश अधिकारी ने पाकिस्तान क्रिकेट टीम का टेस्ट प्रारूप में आयरलैंड की सबसे पहली विपक्षी टीम बनने के लिए भी धन्यवाद किया। इससे पहले बंगलादेश की टीम को वर्ष 2000 में टेस्ट दर्जा दिया गया था और उसने नवंबर में भारत के खिलाफ अपना सबसे पहला टेस्ट मैच खेला था।  इस बीच आयरलैंड के क्रिकेट कप्तान विलियम पोर्टरफील्ड ने भी पहली बार टेस्ट टीम के रूप में उतरने को लेकर खुशी जताई। उन्होंने कहाÞ टेस्ट क्रिकेट हमारे खेल का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है जो आयरिश क्रिकेट से जुड़े हर व्यक्ति के लिये अहम है।