Sports

नई दिल्ली : क्रिकेट प्रेमियों को इस वर्ष होने वाले इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 11वें संस्करण का मकाा छह प्रमुख: भारतीय भाषाओं में देखने को मिलेगा। भारतीय खेल जगत में क्रिकेट प्रसारण में अपना एकाधिकार जमा चुके स्टार इंडिया ने गत वर्ष बेशुमार दौलत से भरपूर आईपीएल के अगले पांच साल के प्रसारण अधिकार 16347.5 करोड़ रूपए (2.5 अरब डॉलर) में खरीदे थे और अब स्टार इंडिया अपने स्टार स्पोर्ट्स चैनल पर आगामी आईपीएल के 11वें संस्करण के मैचों का प्रसारण करेगा।

स्टार इंडिया के प्रबंध निदेशक संजय गुप्ता ने बीसीसीआई के कार्यकारी अधिकारी राहुल जौहरी के साथ बुधवार को यहां एक संवाददाता सम्मेलन में इसकी जानकारी दी। उन्होंने कहा कि स्टार इंडिया ने इस बार विश्व की सबसे बड़ी लीग आईपीएल के मैचों के प्रसारण के लिए व्यापक प्रबंध किए हैं और यह 6 भाषाओं हिन्दी, अंग्रेजी, बंगाली, तमिल, तेलुगू और कन्नड़ में प्रसारित किये जाएंगे। 

पिछली बार लगभग 5.53 करोड़ लोगों ने देखा था टीवी
गुप्ता ने कहा कि आईपीएल पिछले 10 वर्षाें के दौरान विश्व की सबसे बड़ी लीग बन गई है। पिछली बार लगभग 5.53 करोड़ लोगों ने टीवी और मोबाइल पर आईपीएल के मैच देखे थे और इस बार हमारी कोशिश रहेगी कि यह विश्व भर में लगभग 700 करोड़ लोगों तक पहुंचे। इसके लिए हमने हॉटस्टार पर भी आईपीएल के मैचों को प्रसारित करने का फैसला किया है।  

हर व्यक्ति देखे मैच, बनाया लक्ष्य
स्टार इंडिया के प्रबंध निदेशक ने कहा कि हॉटस्टार 27 और 28 जनवरी को होने वाले नीलामी प्रक्रिया का भी सीधा प्रसारण करेगा। उन्होंने कहा कि स्टार इंडिया अपने सर्वश्रेष्ठ तकनीकी साधनों के माध्यम से आईपीएल को अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाना चाहता है। गुप्ता ने कहा कि भारत में लगभग 80 करोड़ लोग मैच देखते हैं और इनमें से केवल 2-3 करोड़ लोग ही स्टेडियम में बैठकर मैच देख पाते है, इसलिए हम इसे हर व्यक्ति तक पहुंचाना चाहते हैं ताकि वे भी आईपीएल के मैचों का आनंद ले सकें।

क्रिकेट प्रतिभाओं की खोज करना जरूरी
बीसीसीआई के मुख्य कार्यकारी अधिकारी जौहरी ने कहा कि आईपीएल विश्व की सबसे बड़ी लीग है और हम चाहते हैं कि इसकी पहुंच भारत में प्रत्येक व्यक्ति के पास हो। उन्होंने कहा- देश में क्रिकेट की प्रतिभाओं की खोज करना, उन्हें अपनी प्रतिभा दिखाने का मौका देना और क्रिकेट से संबंधित बुनियादी ढांचे का विकास करना बीसीसीआई के अभियानों का अहम स्तंभ है। ऐसे में आईपीएल की तरक्की और लोकप्रियता विभिन्न मोर्चे पर अपना दायरा बढ़ाएगी।

1122 खिलाडिय़ों की लगेगी बोली
आईपीएल के 11वें संस्करण के लिए इस बार 27 और 28 जनवरी को बेंगलुरु में नीलामी प्रक्रिया आयोजित की जाएगी जिसमें आठ फ्रेंचाइजी टीमें 282 विदेशी खिलाडिय़ों सहित कुल 1122 खिलाडिय़ों पर बोली लगाएंगी। इन 1122 खिलाड़यिों में 281 खिलाड़ी अनुभवी और 778 भारतीयों सहित 838 गैर अनुभवी खिलाड़ी शामिल हैं।