Sports

नई दिल्ली: आईओए अध्यक्ष एन रामचंद्रन को अपनी उम्मीदवारी पर 29 नवंबर तक फैसला करना होगा जो 14 दिसंबर को होने वाले भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) के चुनाव के लिए नामांकन दायर करने की अंतिम तारीख है। संघ ने बैठक के दौरान चुनावों के लिए आधिकारिक अधिसूचना जारी करके चार साल के कार्यकाल के लिए नए पदाधिकारियों के चुनाव की प्रक्रिया की शुरुआत की।

महासचिव ने अधिसूचना जारी की
अधिसूचना में महासचिव राजीव मेहता के हवाले से कहा गया, ‘‘आईओए के पदाधिकारियों और कार्यकारी परिषद के चुनाव चार साल के कार्यकाल के लिए होंगे जो निर्वाचन अधिकारी के चुनाव का नतीजा घोषित करने की तारीख से शुरू होगा।’’ चुनाव अध्यक्ष, महासचिव, कोषाध्यक्ष और वरिष्ठ उपाध्यक्ष के एक-एक पद के अलावा आठ उपाध्यक्ष, छह संयुक्त सचिव और 10 अन्य कार्यकारी परिषद के सदस्यों और एक खिलाड़ी आयोग के प्रतिनिधि के लिए होंगे।


मेहता की अगुवाई वाले गुट और रामचंद्रन की अगुवाई वाले गुट के बीच सत्ता को लेकर पहले खींचतान देखी जा चुकी है। रामचंद्रन एजीएम का आयोजन चेन्नई में कराना चाहते थे लेकिन उन्हें पीछे हटना पड़ा। रामचंद्रन को हालांकि कार्यकारी परिषद के बहुमत के फैसले को स्वीकार करना पड़ा जिसने सात नवंबर (नई दिल्ली में) और नौ नवंबर (चेन्नई में) को एजीएम और चुनाव नई दिल्ली में स्थानांतरित करने का फैसला किया।

गोपनीय मतदान के जरिए होगा चुनाव
चुनाव गोपनीय मतदान के जरिए होगा और उसी दिन नतीजे घोषित किए जाएंगे। चुनाव में प्रत्येक राष्ट्रीय खेल महासंघ के तीन प्रतिनिधि, प्रत्येक राज्य ओलंपिक संघ के दो प्रतिनिधि और प्रत्येक केंद्र शासित प्रदेश का एक प्रतिनिधि मतदान कर सकेगा। इसके अलावा भारत में अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति के सदस्य और खिलाड़ी आयोग के दो प्रतिनिधियों को भी मतदान का अधिकार होगा। मतदान इकाइयों को एजीएम से 20 दिन पहले आईओए को अपने प्रतिनिधियों के नाम सौंपने को कहा गया है।


मेंदीरत्ता बने निर्वाचन अधिकारी
भारतीय चुनाव आयोग के सलाहकार एसके मेंदीरत्ता को चुनावों के लिए निर्वाचन अधिकारी बनाया गया है। चुनाव आयोग में आरएस सोढ़ी (अध्यक्ष),  एमआर काला और एसएम सापरा को शामिल किया गया है।