Sports

सेंचुरियन : सेंचुरियन टैस्ट में दूसरे दिन भारतीय कप्तान विराट कोहली ही 85 रन बनाकर कुछ उम्मीदें जगाई खड़े हैं। इससे पहले दक्षिण अफ्रीका को 335 रन पर समेटने के बाद बैटिंग के लिए उतरी भारतीय टीम की शुरुआत खराब रही। शिखर धवन को बाहर कर टीम में शामिल किए गए लोकेश राहुल केवल दस रन ही बना सके। उन्हें दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज मोर्ने मोर्केल ने अपनी ही गेंद पर लपका। राहुल जब आऊट हुए तो टीम का स्कोर 28 रन था। तभी चेतेश्वर पुजारा क्रीज पर आए। लेकिन पहली ही गेंद पर रन चुराने के चक्कर में वह रन आऊट हो गए।
दो शुरुआती झटकों के बाद कोहली मैदान में उतरे। उन्होंने मुरली विजय के साथ मिलकर पारी को आगे बढ़ाया। 107 रन पर तीसरे विकेट गिरने से पहले मजबूत स्कोर की ओर बढ़ता नजर आ रहा था। लेकिन जैसे ही मुरली विजय आऊट हुए, क्रीज पर आए रोहित शर्मा भी 10 रन बनाकर चलते बने। 132 रन पर 4 विकेट गंवा चुकी भारतीय टीम पर एक बार फिर से दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाज हावी होने लगे। ऐसे में क्रीज पर आए विकेटकीपर बल्लेबाज पार्थिव पटेल ने कुछ अच्छे शॉट लगाए। लेकिन वह भी उछाल लेती पिच पर लुंगी की गेंद पर डीकॉक को कैच दे बैठे। पार्थिव ने 19 रन बनाए। इसके बाद पहले टैस्ट मैच के हीरो हार्दिक पांड्या (11*) क्रीज पर आए। उन्होंने धीमी शुरुआत कर कोहली का साथ दिया। दिन का खेल खत्म होने तक भारत 5 विकेट पर 183 रन बना चुका था। वह अभी भी दक्षिण अफ्रीका से 152 रन पीछे हैं।

अश्विन और इशांत ने की सधी हुई गेंदबाजी
इससे पहले दिन की शुुरुआत में भारत के अनुभवी तेज गेंदबाज इशांत शर्मा (46 रन पर 3 विकेट) और ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन (113 रन पर 4 विकेट) ने दक्षिण अफ्रीका को 335 पर समेट दिया। विपक्षी टीम ने पहले दिन का खेल समाप्त होने तक छह विकेट खोकर 269 रन बनाए थे। उस समय फाफ डू प्लेसिस (24) और केशव महाराज (10) रन पर नाबाद थे। लेकिन भारतीय गेंदबाजों ने मेजबान टीम के आखिरी 4 विकेट 53 रन के भीतर निकाल लिए।

शमी ने टैस्ट क्रिकेट में 100 विकेट किए पूरे
अफ्रीकी कप्तान प्लेसिस ने 142 गेंदों की पारी में 9 चौके लगाकर 63 रन बनाए। उन्होंने कल के स्कोर में 39 रन और जोड़े और टैस्ट में अपना 17वां अर्धशतक लगाया। महाराज के साथ उन्होंने 8वें विकेट के लिए 42 रन की महत्वपूर्ण साझेदारी निभाई। महाराज 282 के स्कोर पर तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी का शिकार बने। महाराज का कैच भारतीय विकेटकीपर पार्थिव पटेल ने लपका। शमी ने इस विकेट के साथ ही टैस्ट क्रिकेट में अपने 199 विकेट भी पूरे किए। महाराज ने 54 गेंदों की पारी में 3 चौके लगाकर 18 रन जोड़े।

ड्रिंक्स से पहले सिमटी दक्षिण अफ्रीका की पारी
कैगिसो रबादा ने 34 गेंदों की पारी में 11 रन बनाए जिन्हें इशांत ने हार्दिक पांड्या के हाथों कैच कराकर दक्षिण अफ्रीका को 8वां झटका दिया। इसके थोड़ी देर बाद अफ्रीकी कप्तान प्लेसिस का धैर्य भी टूट गया। उन्हें इशांत ने बोल्ड किया। अश्विन ने मोर्न मोर्केल को मुरली विजय के हाथों कैच कराकर दक्षिण अफ्रीका की पारी ङ्क्षड्रक्स के थोड़ी देर पहले ही सिमेट दी। अश्विन ने 38.5 ओवरों में 113 रन देकर सर्वाधिक 4 विकेट निकाले जबकि पिछले मैच से बाहर रहे इशांत ने 22 ओवर में 2.09 के इकोनोमी रेट से बेहतरीन गेंदबाजी करते हुए 46 रन देकर 3 विकेट निकाले। शमी को 58 रन देकर एक विकेट मिला।