Sports

कोलकाता: विश्वसनीय बल्लेबाजों चेतेश्वर पुजारा(87) और अजिंक्या रहाणे(77) के शानदार अर्धशतकों और उनके बीच चौथे विकेट के लिये 141 रन की बेहतरीन साझेदारी के बावजूद भारत दूसरे क्रिकेट टेस्ट में न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले दिन शुक्रवार को लडख़ड़ा गया और उसने ईडन गार्डन में सात विकेट खोकर 239 रन बना लिए। भारत ने अपने घरेलू 250वें मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। पूर्व कप्तान कपिल देव ने ऐतिहासिक ईडन गार्डन में घंटा बजाकर इस मैच की शुरूआत की लेकिन मैदान में भारतीय बल्लेबाजों की शुरूआत बेहद खराब रही। भारत ने 46 रन तक अपने तीन विकेट गंवा दिए। 

पुजारा और रहाणे की अच्छी साझेदारी
इसके बाद पुजारा और रहाणे ने 141 रन की साझेदारी की लेकिन इस साझेदारी के टूटने के बाद भारतीय पारी लडख़ड़ा गई और दिन समाप्त होने तक उसने सात विकेट गंवा दिए।  पुजारा ने 219 गेंदों पर 87 रन में 17 चौके लगाए। रहाणे ने 157 गेंदों पर 77 रन में 11 चौके लगाये। दोनों के बीच चौथे विकेट के लिये 47.3 ओवर में 141 रन की साझेदारी हुई। पुजारा का विकेट टीम के 187 के स्कोर पर और रहाणे का विकेट 200 के स्कोर पर गिरा। ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने 33 गेंदों में चार चौकों की मदद से 26 रन बनाए।  

अपनी खराब फार्म से उबर नहीं सके शिखर धवन
चोटिल लोकेश राहुल की जगह इस मैच में शामिल किए गए बाएं हाथ के ओपनर शिखर धवन अपनी खराब फार्म से उबर नहीं सके और मात्र एक रन बनाकर आउट हुए। पहले टेस्ट में दोनों पारियों में अर्धशतक जडऩे वाले मुरली विजय इस बार नौ रन बनाकर आउट हुए। कप्तान विराट कोहली लगातार तीसरी बार फ्लाप रहे और नौ रन ही बना सके। रोहित शर्मा दो रन पर निपट गए।  स्टम्प्स के समय विकेटीपर रिद्धिमान साहा 14 रन और ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा खाता खोले बिना क्रीज पर थे।