Sports

जकार्ता : साइना नेहवाल को अपनी पुरानी प्रतिद्वंद्वी और विश्व की नंबर एक खिलाड़ी ताइ जु यिंग के हाथों लगातार सातवीं हार का सामना करना पड़ा जिससे उनका इंडोनेशिया मास्टर्स बैडमिंटन टूर्नामेंट जीतने का सपना भी चकनाचूर हो गया। टखने की चोट से उबरने के बाद एक साल बाद किसी अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट के खिताबी मुकाबले में खेल रही साइना पूरी तरह से एकतरफा फाइनल में 27 मिनट में ताइ जु से 9- 21, 13-21 से हार गई। ताइ जु इस तरह से विश्व की पूर्व नंबर एक भारतीय खिलाड़ी को पिछले 10 मुकाबलों में 9 बार हरा चुकी है। साइना ने 2011 में शुरू में ताइवान की खिलाड़ी पर सफलता हासिल की लेकिन इसके बाद वह केवल एक बार 2013 में स्विस ओपन में उन पर जीत दर्ज कर पाई।

साइना ने कई बेजा गलतियां भी कीं
विश्व में 12वें नंबर की साइना के पास ताइ जु के सटीक खेल का कोई जवाब नहीं था जिन्होंने अपनी चपतला और शानदार रिटर्न से भारतीय को पस्त किया। भारतीय खिलाड़ी ने कई बेजा गलतियां भी की। ताइ जु शुरू से ही अच्छी फार्म में दिख रही थी और उन्होंने 10-2 से बढ़त बना ली। साइना ने इसके बाद एक अंक हासिल किया लेकिन ब्रेक तक स्कोर 11-3 था। साइना ने वापसी की कोशिश की लेकिन ताइ जु को बैकफुट पर नहीं भेज पाई। जब स्कोर 7-12 था तो दोनों खिलाडिय़ों के बीच 43 शाट की रैली चली। साइना के शाट बाहर मारने से यह रैली खत्म हुई। इसके बाद वीडियो रेफरल में उन्होंने एक और अंक गंवाया। साइना ने इसके बाद भी कुछ गलतियां की और ताइ जु आसानी से पहला गेम जीतने में सफल रही।

ताइ जू ने शानदार नियंत्रण दिखाया
दूसरे गेम में भी ताइ जु ने दबदबा कायम रखा। उन्होंने शुरू में 4-0 से बढ़त बनाई। उन्होंने अपने खेल पर शानदार नियंत्रण बनाए रखा और साइना को कोई मौका नहीं दिया। ताइवानी खिलाड़ी जब लाइन से चूक गई तब साइना ने अंक बनाए और 4-9 से आगे हो गई। ब्रेक तक हालांकि ताइ जु 11-9 से आगे थी। साइना ने इसके बाद भी कोशिश जारी रखी लेकिन सर्विस में गलती और शाट बाहर मारने के कारण वह 9-16 से पिछड़ गई। साइना ने बेहतरीन क्रॉस कोर्ट रिटर्न से ताइ जु को चौंकाया लेकिन 2 शाट पीछे मारने के कारण ताइवानी खिलाड़ी को दस मैच प्वाइंट मिल गए। साइना ने 2 मैच प्वाइंट बचाए लेकिन आखिर में ताइ जु खिताब जीतने में सफल रही।