Cricket

मुंबई: टाम लैथम के शतक और रोस टेलर के साथ उनकी रिकार्ड शतकीय साझेदारी से न्यूजीलैंड ने पहले एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में आज यहां विराट कोहली के शतक पर पानी फेरते हुए भारत को छह विकेट से हराकर तीन मैचों की श्रृंखला में 1-0 की बढ़त बना ली। भारत के 281 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए न्यूजीलैंड ने लैथम (नाबाद 103) और टेलर (95) के बीच चौथे विकेट की 200 रन की साझेदारी की बदौलत 49 ओवर में चार विकेट पर 284 रन बनाकर आसान जीत दर्ज की। लैथम ने 102 गेंद की अपनी पारी में आठ चौके और दो छक्के मारे जबकि टेलर ने 100 गेंद का सामना करते हुए आठ चौके जड़े। 

लैथम और टेलर की यह साझेदारी भारत और न्यूजीलैंड के बीच हुए मैचों में चौथे विकेट की सर्वश्रेष्ठ साझेदारी है। इन दोनों ने टेलर और स्काट स्टायरिस का रिकार्ड तोड़ा जिन्होंने अगस्त 2010 में दांबुला में 190 रन जोड़े थे। इसके अलावा यहां वानखेड़े स्टेडियम पर भी किसी भी विकेट की यह सबसे बड़ी साझेदारी है।   इससे पहले भारत ने अपना 200वां वनडे खेल रहे कप्तान कोहली (121) के रिकार्ड 31वें शतक की बदौलत धीमी शुरुआत से उबरते हुए आठ विकेट पर 280 रन बनाए थे। कोहली ने जीवनदान का फायदा उठाते हुए 125 गेंद की अपनी पारी में नौ चौके और दो छक्के जडऩे के अलावा दिनेश काॢतक (37) के साथ चौथे विकेट के लिए 73 और महेंद्र सिंह धोनी (25) के साथ पांचवें विकेट के लिए 57 रन की दो महत्वपूर्ण साझेदारियां भी की। यह पहली बार है जब भारत को स्वदेश में कोहली के शतक के बावजूद हार का सामना करना पड़ा है। कोहली के 31 शतकों में से 26 बार भारत ने जीत दर्ज की जबकि पांच बार उसे हार का सामना करना पड़ा।

कोहली इस शतक के साथ एकदिवसीय क्रिकेट में सर्वाधिक शतक के मामले में आस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग (30) को पछाड़कर दूसरे स्थान पर पहुंच गए। कोहली से अधिक वनडे शतक अब सिर्फ भारत के महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर (49) के नाम दर्ज हैं। इसके साथ ही कोहली अपने 200वें वनडे मैच में शतक जडऩे वाले सिर्फ दूसरे बल्लेबाज बने। उनसे पहले यह उपलब्धि सिर्फ दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान एबी डिविलियर्स के नाम दर्ज थी।   न्यूजीलैंड की ओर से तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट ने शानदार गेंदबाजी करते हुए 35 रन देकर चार जबकि टिम साउथी ने 73 रन देकर तीन विकेट चटकाए। बायें हाथ के स्पिनर मिशेल सेंटनर ने किफायती गेंदबाजी करते हुए 10 ओवर में 41 रन देकर एक विकेट हासिल किया। लक्ष्य का पीछा करने उतरे न्यूजीलैंड को कोलिन मुनरो (28) और माॢटन गुप्टिल (32) की जोड़ी ने पहले विकेट के लिए 48 रन जोड़कर सतर्क शुरुआत दिलाई।

गुप्टिल ने भुवनेश्वर कुमार (56 रन पर एक विकेट) के पहले ओवर में लगातार दो चौके जड़े जबकि मुनरो ने इस तेज गेंदबाज के अगले ओवर में छक्का मारा।  बीच में कुछ देर एक लाइट टावर की बत्ती गुल होने के कारण मैच रोकना पड़ा लेकिन यह जल्द ही शुरू हो गया। मुनरो 13 रन के स्कोर पर भाग्यशाली रहे जब जसप्रीत बुमराह (56 रन पर एक विकेट) की गेंद पर केदार जाधव ने उनका कैच टपका दिया। वह हालांकि इस जीवनदान का फायदा नहीं उठा पाए और बुमराह की ही गेंद पर काॢतक को बैकवर्ड प्वाइंट पर कैच दे बैठे।   बायें हाथ के चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव की गेंद पर अंपयार ने गुप्टिल को पगबाधा आउट दिया लेकिन रैफरल लेने पर तीसरे अंपायर ने मैदानी अंपायर का फैसला पलट दिया।