Sports

दिल्ली ,( निकलेश जैन ) सितंबर के अंत में बातुमी जॉर्जिया में होने वाले 43वे शतरंज ओलंपियाड के लिए भारतीय शतरंज टीम इस बार बहुत ही मजबूत इरादो से भरी नजर आ रही है । यह पहला मौका है जब भारतीय टीम की तैयारी 6 माह पहले ही नजर आ रही है । और बड़ी बात यह है की इस बार विश्व शतरंज ओलंपियाड की टीम में पाँच बार के क्लासिकल विश्व चैम्पियन और वर्तमान रैपिड शतरंज चैम्पियन विश्वनाथन आनंद भी नजर आएंगे और यह बात टीम में जोश भरने के लिए काफी है । 16 से 23 मार्च के बीच इस टीम इस समय दिल्ली में प्रशिक्षण शिविर में टीम एक साथ तैयारी करते नजर आ रहे है । 

अखिल भारतीय शतरंज संघ के सचिव भारत सिंह चौहान नें बताया की संघ खिलाड़ियों को हर सुविधा और प्रशिक्षण उपलब्ध करा रहा है ताकि भारत इस बार सबसे बेहतर प्रदर्शन कर सके । 

कौन होंगे टीम में - टीम में वैसे तो 5 खिलाड़ी होते है पर इस समय टीम में कौन होगा इस का निर्णय उनकी अंतर्राष्ट्रीय रेटिंग के आधार पर होगा अगर वर्तमान की बात करे तो विश्वनाथन आनंद ( 2776 ) ,पेंटाला हरीकृष्णा (2731) , विदित गुजराती ( 2723) का स्थान नजर आता है । लेकिन बाकी के दो स्थान के लिए कृष्णन शशिकिरण ( 2671) ,सूर्य शेखर गांगुली ( 2657) ,भास्करन अधिबन ( 2650) और सेथुरमन ( 2649) के बीच कडा मुक़ाबला है और देखना होगा की कौन इनमें से टीम में जगह बनाता है । टीम के कोच ग्रांड मास्टर आरबी रमेश होंगे और उनका मानना है की इस बार भारत बढ़ी हुई ताकत से पहली बार शतरंज ओलंपियाड का स्वर्ण पदक हासिल कर सकता है ।