Sports

मुंबईः पूर्व भारतीय कप्तान दिलीप वेंगसरकर ने कहा कि भारतीय टीम की घरेलू सरजमीं पर हाल की सफलता और कप्तान विराट कोहली की फार्म को देखकर वह आश्वस्त हैं कि टीम अगले साल विदेश दौरों में भी अच्छा प्रदर्शन करेगी। भारत को अगले साल के शुरू में दक्षिण अफ्रीका का दौरा करना है जहां उसे तीन टेस्ट, छह एकदिवसीय और तीन टी20 मैच खेलने हैं। पहला टेस्ट मैच पांच जनवरी से केपटाउन में खेला जाएगा। इसके बाद जून में भारतीय टीम को इंग्लैंड दौरे पर जाना है जहां उसे तीन टी20, तीन वनडे और पांच टेस्ट मैच खेलने हैं।  

टीम में है बेजोड़ खिलाड़ी
वेंगसरकर ने यहां पत्रकारों से कहा, ‘‘भारत अभी आईसीसी रैंकिंग में नंबर एक है। उसने दुनिया की प्रत्येक टीम को हराया है और मुझे पूरा विश्वास है कि वे दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड में अच्छा प्रदर्शन करेंगे क्योंकि हमारे पास कुछ बेजोड़ खिलाड़ी हैं। ’’ उन्होंने कहा, ‘‘भारत की अगुवाई विश्व स्तरीय क्रिकेटर कर रहा है और यही नहीं विराट कोहली बेहतरीन फार्म में है। हमारा गेंदबाजी आक्रमण भी अच्छा है। इसलिए मुझे पूरा विश्वास है कि हम बहुत अच्छा प्रदर्शन करेंगे। ’’ 

वेंगसरकर और एक अन्य पूर्व कप्तान सुनील गावस्कर ने यहां भारत इंग्लैंड क्रिकेट रिश्तों पर एक प्रदर्शनी का उदघाटन किया। गावस्कर ने भी वेंगसरकर की हां में हां मिलाते हुए कहा, ‘‘जिस तरह से हमने उन्हें (इंग्लैंड) को हराया उसे देखते हुए उम्मीद है कि अगले वर्ष हम संभवत: उन्हें यह कहेंगे कि कभी कभी चेला भी गुरू से आगे निकल जाता है। ’’ उन्होंने कहा, ‘‘मेरी इंग्लैंड से कई अच्छी यादें जुड़ी हैं भले ही मैंने इंग्लैंड में बहुत अधिक रन नहीं बनाये।