Sports

दुबई : टेस्ट क्रिकेट में आईसीसी टीम रैंकिंग में सर्वोच्च स्थान पर काबिज भारत के पास एकदिवसीय टीम रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंचने का मौका रहेगा लेकिन इसके लिए उसे अभी नंबर एक दक्षिण अफ्रीका को डरबन में एक फरवरी से शुरू होने वाली 6 वनडे मैचों की श्रृंखला में बड़े अंतर से हराना होगा। विराट कोहली की अगुवाई वाली भारतीय टीम अगर इस श्रृंखला में 4-2 या इससे बेहतर अंतर से जीत दर्ज करती है तो वह शीर्ष पर पहुंच जाएगी। दूसरी तरफ दक्षिण अफ्रीका को शीर्ष स्थान बरकरार रखने के लिए श्रृंखला केवल ड्रा करानी होगी। लेकिन अगर दक्षिण अफ्रीका 5-1 या बेहतर अंतर से जीत दर्ज करता है तो भारत तीसरे स्थान पर काबिज इंग्लैंड से दशमलव में गणना करने पर पीछे खिसक जाएगा। दक्षिण अफ्रीका के अभी 121 जबकि भारत के 119 अंक हैं। इंग्लैंड 116 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर पहुंच गया है। 

विराट कोहली पहले स्थान पर बरकरार
PunjabKesari

इस बीच भारतीय कप्तान विराट कोहली आईसीसी वनडे खिलाड़ी रैंकिंग में 876 अंकों के साथ शीर्ष पर बने हुए हैं। दक्षिण अफ्रीका के एबी डिविलियर्स (872) दूसरे स्थान पर हैं। उनके बाद आस्ट्रेलिया के डेविड वार्नर (823), रोहित शर्मा (816) और पाकिस्तान के बाबर आजम (813) का नंबर आता है।महेंद्र सिंह धोनी एक पायदान नीचे 13वें स्थान पर खिसक गये हैं। उनसे एक पायदान नीचे शिखर धवन हैं।          

गेंदबाजी में बुमराह सबसे ऊपर
PunjabKesari

गेंदबाजों में जसप्रीत बुमराह (728 अंक) शीर्ष पर काबिज इमरान ताहिर (743) और न्यूजीलैंड के ट्रेंट बोल्ट (729) के बाद तीसरे स्थान पर हैं। बायें हाथ के स्पिनर अक्षर पटेल 643 अंकों के साथ दसवें स्थान पर हैं। आईसीसी वनडे आलराउंडरों की सूची में कोई भी भारतीय शीर्ष दस में शामिल नहीं है। इसमें बांग्लादेश के शाकिब अल हसन शीर्ष पर हैं। उनके बाद पाकिस्तान के मोहम्मद हफीज और अफगानिस्तान के मोहम्मद नबी का नंबर आता है। वनडे टीम रैंकिंग में विश्व चैंपियन आस्ट्रेलिया दो पायदान नीचे पांचवें स्थान पर खिसक गया है। इंग्लैंड ने उससे पांच मैचों की श्रृंखला 4-1 से जीती थी।