Sports

कोलकाता: श्रीलंका ने सुरंगा लकमल (26 रन पर चार विकेट) और लाहिरू गमागे (59 रन पर दो विकेट) की जबरदस्त गेंदबाजी से विश्व की नंबर एक टीम भारत को ईडन गार्डन में पहले टेस्ट के तीसरे दिन शनिवार को 172 रन के मामूली स्कोर पर ढेर करने के बाद अपनी पहली पारी में चार विकेट पर 165 रन बना लिए हैं। भारत में अपनी पहली जीत की तलाश में लगे श्रीलंका ने इस तरह पहले टेस्ट में अपनी स्थिति मजबूत कर ली है। श्रीलंका अभी भारत के स्कोर से सात रन पीछे हैं। श्रीलंकाई पारी में लाहिरू तिरिमाने ने 51 और पूर्व कप्तान एंजेलो मैथ्यूज ने 52 रन की शानदार पारी खेली। दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 99 रन जोड़े।   

भुवी आैर यादव ने 2-2 विकेट झटके
तेज गेंदबाज उमेश यादव ने इन दोनों अर्धशतकधारी बल्लेबाजी को लगातार दो ओवरों में आउट कर भारत को मुकाबले में कुछ हद तक वापस ला दिया। वरना एक समय श्रीलंका दो विकेट पर 133 रन के साथ बेहद मजबूत स्थिति में नजर आ रहा था। तिरिमाने ने 94 गेंदों पर 51 रन में आठ चौके लगाए जबकि मैथ्यूज ने 94 गेंदों पर 52 रन में आठ चौके लगाए। इससे पहले तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार ने श्रीलंका के 34 रन तक उसके दोनों ओपनरों को पवेलियन भेजा। भुवनेश्वर ने दिमुथ करूणारत्ने (8) को पगबाधा किया और फिर सदीरा समरविक्रमा (23) को विकेटकीपर रिद्धिमान साहा के हाथों कैच करा दिया। स्टंप्स के समय कप्तान दिनेश चांडीमल 13 और विकेटकीपर निरोशन डिकवेला 14 रन बनाकर क्रीज पर थे। भुवनेश्वर ने 49 रन पर दो विकेट और उमेश यादव ने 50 रन पर दो विकेट लिए।

भारतीय टीम 172 रनों पर सिमटी
इससे पहले भारत ने कल के पांच विकेट पर 74 रन से आगे खेलना शुरु किया और उसने निचले क्रम के बल्लेबाजों के महत्वपूर्ण योगदान से 172 रन का लडऩे लायक स्कोर बनाया। निचले क्रम में रिद्धिमान साहा ने 29, रवींद्र जडेजा ने 22, भुवनेश्वर कुमार ने 13 और मोहम्मद शमी ने 24 रन बनाए। दिलरूवान परेरा ने रवींद्र जडेजा और रिद्धिमान साहा दोनों को अपना शिकार बनाया जो तीसरे दिन कुछ टिककर खेलने का प्रयास कर रहे थे। इसके बाद भुवनेश्वर कुमार (13) को लकमल ने और मोहम्मद शमी (24) को गमागे ने आउट करते हुए भारत की पारी 59.3 ओवर में 172 रन पर समेट दी। वर्षा और खराब रौशनी से प्रभावित इस मैच में भारतीय टीम की खराब बल्लेबाजी में एकमात्र चेतेश्वर पुजारा 52 रन की अर्धशतकीय पारी खेलने में सफल रहे। श्रीलंकाई टीम की ओर से लकमल सबसे सफल रहे जिन्होंने 19 ओवर में 1.36 के इकोनोमी रेट से केवल 26 रन देकर भारत के अहम चार विकेट निकाले। गमागे ने 59 रन देकर दो विकेट, दसुन शनाका ने 36 रन देकर दो विकेट और परेरा ने 19 रन देकर भारत के दो विकेट लिए।