Sports

नई दिल्ली: दुनिया भर में क्रिकेट का सबसे ज्यादा क्रेज है और जब भारत-पाकिस्तान के बीच मैच होता है तो वह दिन काफी खास माना जाता है।  लोगों में इस मैच को लेकर खास उत्साह भी देखने को मिलता है। आज एक ऐसे मैच की चर्चा जिसे याद करके आज भी लोग उत्साह से भर जाते हैं। जी हां, आज का दिन में टीम इंडिया ने टी 20 का खिताब अपने नाम किया था। 

ट्‍वंटी-20 विश्व कप (2007) का खिताबी मुकाबला भारत-पाक के बीच था। दुनियाभर के क्रिकेट प्रेमियों की निगाहें इस मैच पर थी। भारत की कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के हाथों में थी, यानि कि इस मैच के बाद ही धोनी की किस्मत बदल गई थी। 

भारत ने पहले की थी बैटिंग
इस मैच में भारत ने पहले बैटिंग करते हुए 20 ओवर में 5 विकेट पर 157 रन बनाए थे जिसमें सबसे ज्यादा रन गौतम गंभीर (75) ने बनाए थे। उन्होंने 54 बॉल पर 8 चौके और 2 छक्के जड़े और पाकिस्तान को जीतने के लिए 7.79 के रन रेट से 158 रन से बनाने थे, लेकिन धोनी की किस्मत और उनके अच्छे प्रदर्शन ने जीत पाकिस्तान के हाथों छीन ली और पाकिस्तान 152 रन पर ही हार गया। भारत की ओर से आरपी सिंह और इरफान पठान ने 3-3, जोगिंदर शर्मा ने 2 और श्रीसंत ने 1 विकेट झटका।

फिल्म में 2007 के मैच का जिक्र
धोनी के जीवन पर आधारित "एमएस धोनी : द अनटोल्ड स्टोरी" में 2007 मैच का खास तौर से जिक्र है। इस फिल्म में धोनी का किरदार सुशांत सिंह निभा रहे है और यह फिल्म 30 सिंतबर को रिलीज होने वाली है।