Sports

नई दिल्लीः भारतीय फुटबाॅल संघ को एक बड़ा झटका लगा है। फीफा ने अगामी अंडर-20 विश्व कप की मेजबानी के दौरान भारतीय उम्मीदों को तोड़ते हुए इसका अधिकार पोलैंड को दे दिया। यह यूरोपीय देश टूर्नामेंट के 2019 संस्करण की मेजबानी करेगा। पोलैंड को मेजबानी देने का फैसला कोलंबिया के बोगोटा में हुई फीफा परिषद की बैठक में किया लिया गया। 

भारत ने पिछले साल अक्तूबर में अंडर-17 विश्व कप की सफल मेजबानी के बाद इसके लिए दावा पेश किया था। अंडर-17 विश्व कप की सफलता ने अखिल भारतीय फुटबाल महासंघ( एआईएफएफ) को दो साल के अंदर फीफा का एक और टूर्नामेंट की दावेदारी करने का हौसला दिया। 

ये रहे दो कारण-

1.
टूर्नामेंट का आयोजन मई या जून में होगा और इस दौरान भारत में गर्मी का मौसम होता है। भीषण गर्मी में खिलाडिय़ों को खेलने में काफी परेशानी का सामना करना पड़ेगा। 

2. स्टेडियम की तैयारियों में भारत पोलैंड से पीछे रहा। 

अंडर-20 विश्व कप से डिएगो माराडोना और लियोनल मेस्सी जैसे खिलाड़ी निकले है। माराडोना ने जापान में 1979 के विश्व कप में खेला था जबकि मेस्सी नीदरलैंड में हुए 2005 के टूर्नामेंट में खेले थे। पिछली बार दक्षिण कोरिया ने इस टूर्नामेंट की मेजबानी की थी जिसे अर्जेंटीना ने जीता था। इस टूर्नामेंट को उन्होंने छह बार अपने नाम किया जबकि ब्राजील ने इसे पांच बार जीता है।