Sports

नई दिल्ली: भारत-न्यूजीलैंड के बीच सीरीज का 5वां और आखिरी वनडे मैच शनिवार को यहां खेला जाएगा। दोनों टीमों के बीच फाइनल की तरह होने वाला यह मुकाबला रोमांचक होने की उम्मीद है। धोनी जहां होम सीरीज को जीतना चाहेंगे, वहीं कीवी टीम का टारगेट पहली बार इंडिया को उसी के घर में हराकर सीरीज जीतना होगा। रांची वनडे जीत कर न्यूजीलैंड टीम सीरीज में 2-2 की बराबरी पर आ गई है लिहाजा दोनों टीमें इस मैच को जीतने के लिए पूरा दम लगाएंगी। 

यहां ऐसा है इंडिया का रिकॉर्ड
1. टीम इंडिया ने यहां 5 वनडे खेले, 4 जीते और 1 हारा जबकि न्यूजीलैंड ने यहां एक भी वनडे नहीं खेला है।
2.विराट कोहली यहां सबसे ज्यादा 334 रन 3 मैचों में बना चुके हैं। 118 रन उनका बैस्ट स्कोर रहा है।
3. एम.एस. धोनी यहां सबसे बड़ी वनडे इनिंग खेल चुके हैं। 2005 में पाकिस्तान के खिलाफ  148 रन तेज तरार्र पारी खेली थी।
4. उमेश यादव मौजूदा टीम इंडिया में खेलने वाले बॉलर्स में यहां सबसे सफल हैं। उन्होंने 1 मैच में 3 विकेट झटके थे। उन्होंने यह सफलता इंग्लैंड के खिलाफ हासिल की थी।

कैसी है पिच
विशाखापट्टनम में खूब बारिश हुई है। इसलिए पिच पर नमी है। जिस पिच पर मैच होना है वह 4 महीने पहले ही बनी है। देखना होगा कि पिच का मिजाज कैसा रहता है लेकिन मौसम के हिसाब से यहां स्पिनर्स को फायदा मिलेगा। कुछ दिन पहले रणजी मैच में इस पिच पर एक ही दिन 17 विकेट गिरे थे।

कीवियों की जीत से बनेगा इतिहास
न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन रांची में कह चुके हैं कि टीम अब जीत के लिए आश्वस्त है और उसका भरोसा बढ़ा है। कीवी टीम ने भारत में कभी भी द्विपक्षीय सीरीज नहीं जीती है और उसके पास पहली बार इतिहास रचने का मौका है।  टीम के सीनियर बैट्समैन रॉस टेलर ने भी कहा कि टीम ट्राफी के साथ ही घर लौटना चाहती है और फाइनल मैच में उनकी टीम भारत को कड़ी टक्कर देने के लिए तैयार है।