Sports

फातोरदाः कप्तान सुनील छेत्री और जेजे लालपेखलुवा के शानदार खेल से भारत ने आज यहां दो बार पिछडऩे के बाद वापसी करके म्यांमार के खिलाफ एएफसी एशिया कप 2019 क्वालीफायर्स के दूसरे चरण का मैच 2-2 से ड्रा खेलकर अपना अजेय अभियान जारी रखा। म्यांमार के लिये यान नैंग ओ (पहले मिनट) और क्याउ को को (19वें मिनट) ने गोल करके अपनी टीम को दो बार बढ़त दिलायी। भारत की तरफ से छेत्री (13वें मिनट) और जेजे (69वें मिनट) ने गोल दागे।   

13 मैचों से एक भी मैच नहीं गंवाया
भारतीय टीम पहले ही एशिया कप के लिए क्वालीफाई कर चुकी है। उसने पिछले 13 मैचों से एक भी मैच नहीं गंवाया है। इस बीच उसने 11 मैच जीते और दो मैच ड्रा कराये। भारत अब अगले साल मार्च में किर्गीस्तान से भिड़ेगा।  भारत के लिये मैच की शुरूआत बेहद निराशाजनक रही क्योंकि म्यांमार खेल के 17वें सेकेंड में ही बढ़त हासिल कर दी जो कि फुटबाल इतिहास के सबसे तेज गोल में से एक है। फतरोडा स्टेडियम में अभी गेंद पर पहली किक लगी ही थी कि गोल भी हो गया। थीन थान विन ने बायें छोर से यान नैंग ओ की तरफ क्रास बढ़ाया और उन्होंने हेडर से गोल करके भारतीय खिलाडिय़ों के साथ स्टेडियम में मौजूद लगभग 5500 दर्शकों को भी हतप्रभ कर दिया।   

भारतीय टीम ने हालांकि बराबरी का गोल करने में देर नहीं लगाई। खेल के 12वें मिनट में हिलियांग बो बो ने छेत्री को बाक्स के अंदर गिरा दिया जिसके कारण भारत को पेनल्टी मिली। भारतीय कप्तान स्वयं पेनल्टी लेने के लिये और उन्होंने उस पर आसानी से गोल करके स्कोर 1-1 से बराबर कर दिया। यह छेत्री का भारत की तरफ से 57वां गोल था। म्यांमार ने हालांकि इसके छह मिनट बाद गोल करके फिर से बढ़त हासिल कर दी। इसमें भारतीय गोलकीपर गुरप्रीत सिंह की भी गलती थी जो क्याउ को को के बाक्स के बाहर से जमाये गये शाट को नहीं समझ पाये। लगभग 20 गज की दूरी से जमाया गया शाट आसानी से भारतीय गोल में घुस गया।