Sports

जालन्धर : (स्पोर्ट्स वैब डैस्क) : टीम इंडिया को भले ही दक्षिण अफ्रीका से कैपटाऊन टैस्ट गंवाने के बाद टैस्ट क्रिकेट में नंबर 1 का रैंक गंवाना नहीं पड़ा,  लेकिन विदेशी धरती पर भारतीय टीम की खुलती पोल ने कई नए सवाल खड़े कर दिए हैं। इनमें सबसे बड़ा सवाल टैस्ट क्रिकेट में नंबर 1 रैंकिंग को लेकर ही खड़ा हुआ है। अगर विदेशी धरती पर हुए टैस्ट मैच (एशिया को छोड़कर) पर नजर घुमाएं तो पता चलता है कि टीम इंडिया ज्यादातर घरेलू सीरीज जीतकर ही नंबर वन पोजिशन तक पहुंची है। 2011 के बाद से भारतीय टीम ने एशिया से बाहर 23 टैस्ट मैच खेले हैं। इनमें उसे सिर्फ एक जीत जबकि 16 बार हार का सामना करना पड़ा। 6 टैस्ट ड्रा रहे। इन आंकड़ों में वैस्टइंडीज दौरा शामिल नहीं है।

8 साल पहले चौथे पारी में 200+ रन किए थे चेज
PunjabKesari
विदेशी धरती में चौथी पारी में अगर भारत को 200 से ज्यादा का लक्ष्य मिलता है तो वह इसे कम ही चेज कर पाता है। आंकड़ों पर नजर डाले तो भारत ने सबसे पहले 1968 में न्यूजीलैंड के खिलाफ चौथे पारी में मिले 200 रन के आंकड़े को प्राप्त किया था। इसके बाद पोर्ट ऑफ स्पेन में 1976 में वैस्टइंडीज के खिलाफ खेलते हुए भारतीय टीम ने 403 रन बनाए थे। 2001 में श्रीलंका के खिलाफ 264 तो 2003 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एडिलेड में 230 रन के लक्ष्य का पीछा किया था। 2010 में श्रीलंका को चौथी पारी में 257 रन बनाकर हराया। कैपटाऊन टैस्ट में 200 से ज्यादा का लक्ष्य प्राप्त कर भारत के पास 8 साल बाद रिकॉर्ड तोडऩे का मौका था जिसमें वह विफल रहे।

2 सालों में विदेशी धरती पर सबसे कम टैस्ट खेले
पिछले 2 सालों के दौरान भारत ने विदेशी धरती पर सबसे कम टैस्ट मैच खेले हैं। जिस कारण उनके नंबर 1 रुतबे पर सवाल उठना लाजिमी है। वहीं विदेशी धरती पर 2015 के बाद से सबसे ज्यादा टैस्ट हारने का रिकॉर्ड इंगलैंड के नाम पर दर्ज  है। एशेज 4-0 से हारने वाली इंगलैंड टीम ने विदेशी धरती पर 13 टैस्ट गंवाए हैं। जबकि पाकिस्तान 12 तो वेस्टइंडीज 11 हार के साथ क्रमश: दूसरे व तीसरे स्थान पर बना हुआ है। ऑस्ट्रेलिया और श्रीलंका भी विदेशी धरती पर 9 बार हार चुके हैं। वहीं, साऊथ अफ्रीका, न्यूजीलैंड 7 तो बांगलादेश 6 बार हार चुका है। 

कैपटाऊन टैस्ट में चौथे दिन गिरे 18 विकेट
PunjabKesari
कैपटाऊन की फास्ट पिच पर टैस्ट मैच के चौथे दिन दक्षिण अफ्रीका के 8 विकेट झटककर खेलने उतरी भारतीय पारी भी महज 135 रन पर आऊट हो गई। इस तरह पूरे दिन में 18 विकेट गिरे। बता दें कि एक दिन में सर्वाधिक विकेट गिरने का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया और इंगलैंड की टीमों का है। लॉड्र्स में 16 जुलाई 1888 को खेले गए टैस्ट मैच के दौरान दूसरे दिन ही 27 विकेट गिर गए थे, जोकि आज भी रिकॉर्ड है।

बल्लेबाजों के लिए खराब पिच भी जिम्मेदार
PunjabKesari
दक्षिण अफ्रीका में खेले गए पिछले 3 टैस्ट होम टीम ने ही जीते हैं, लेकिन खास बात यह है कि यह तीनों टैस्ट में से कोई भी टैस्ट ऐसा नहीं है जो 5वें दिन तक पहुंचे। 3 मैचों में नतीजा निकला है। अभी दिसम्बर में ही जिम्बाब्वे के खिलाफ पहले 4 दिवसीय मैच में दक्षिण अफ्रीका ने जिम्बाब्वे को 2 दिन में ही समेट दिया था।

82 साल बाद धुला पूरा दिन
PunjabKesari
दक्षिण अफ्रीका में बारिश की वजह से इससे पहले 1936 में पूरे दिन का खेल प्रभावित हुआ है। दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया में खेले गए इस टैस्ट में नए साल पर बारिश हुई थी। इसके 82 साल बाद दक्षिण अफ्रीका और भारत के बीच पहले टैस्ट मैच का तीसरा दिन भी इसी तरह धुल गया।