Sports

नई दिल्ली : घुटने की चोट के कारण 3 महीने से अधिक समय से कोर्ट से बाहर चल रही भारतीय टेनिस स्टार सानिया मिर्जा ने मंगलवार को यहां कहा कि वह डेढ़ महीने में कोर्ट पर वापसी कर सकती हैं। छह ग्रैंड स्लेम खिताब जीत चुकी दुनिया की पूर्व नंबर एक महिला युगल खिलाड़ी सानिया ने मैक्स बूपा गो एक्टिव हेल्थ इन्श्योरेंस प्लान को यहां एक संवाददाता सम्मेलन में लांच करने के बाद कहा- चोट से उबरने की प्रक्रिया धीमी है और यह हताशा भी पैदा करती है। लेकिन मैं अपनी चोट से उबर रही हूं और उम्मीद है कि डेढ़ महीने में वापसी कर सकूंगी।

खिलाड़ी के लिए फिटनेस बनाए रखना जरूरी
PunjabKesari
31 वर्षीय सानिया ने कहा- घुटने की चोट को साढ़े 3 महीने गुजर चुके है और स्थिति पीड़ादायक है। खिलाड़ी को अपनी फिटनेस का पूरा ध्यान रखना चाहिए। कई बार हम खुद को मान लेते हैं कि हम खिलाड़ी हैं और चोटिल नहीं होंगे, लेकिन ऐसा नहीं है। हमें खुद को चोट से दूर रखने की पूरी कोशिश करनी चाहिए। स्वास्थ्य सभी के लिए जरूरी है और एक खिलाड़ी के लिए तो खासतौर पर जरूरी है।

मैं पहले भी तीन चार चोटिल हुई हूं
PunjabKesari
सानिया ने कहा- यह पहली बार नहीं है जब मैं चोटिल हुई हूं। इससे पहले भी मेरी तीन बार सर्जरी हुई है और अब एक खिलाड़ी के रूप में मैं इसकी अभ्यस्त हो चुकी हूं। साल का दूसरा ग्रैंड स्लेम (फ्रेंच ओपन) शुरु होने में अभी तीन महीने का समय बाकी है और मुझे उमीद है कि तब तक मैं चोट से पूरी तरह से उबर जाऊंगी।

अब यह सब ठीक हो रहा है
PunjabKesari
सानिया ने साथ ही कहा- हालांकि यह सब मेरे हाथ में नहीं है। मैं पिछले दो साल से इस चोट के साथ खेल रही थी और चोट इतनी बढ़ गई थी कि मुझे कोर्ट से दूर होना पड़ा। लेकिन अब यह सब ठीक हो रहा है। मैं चाहती हूं कि यह जल्द से जल्द ठीक हो ताकि मैं दूसरे ग्रैंड स्लेम तक कोर्ट पर वापसी कर लूं। उन्होंने कहा कि वह अभी डॉक्टारों के सलाह के अनुसार ही चलेंगी और अगर उनका आपरेशन होता है तो वह लगभग एक महीने आराम करेंगी तथा री-हैबिलिटेशन की प्रक्रिया से गुजरेंगी।

एशियाई खेलों में फिर से पदक जीतना चाहूंगी
PunjabKesari
एशियाई खेलों में हिस्सा लेने के बारे में पूछे जाने महिला टेनिस स्टार ने कहा-मैंने एशियाई खेलों में पहली बार 2002 में हिस्सा लिया था उस समय मेरी उम्र 15 साल की थी। देश के लिए किसी भी टूर्नामेंट में खेलना मेरी प्राथमिकता रही है और मैं फिर से इसमें पदक जीतना चाहती हूं। लेकिन टूर्नामेंट शुरू होने में अभी काफी समय बाकी है और उम्मीद है उससे पहले चोट के साथ साथ अन्य भी चीजें भी ठीक हो जाएगी। 

स्वास्थ्य में भी निवेश करें
PunjabKesari
सानिया ने कहा- अपने स्वास्थ्य की देखभाल के लिए आपको ऐसी पॉलिसी की जरुरत होती है जो आपकी देखभाल कर सके। आपको स्वास्थ्य में निवेश करना चाहिए। मैंने भी अपने लिए यह पॉलिसी ली है। हमें स्वास्थ्य के साथ कोई समझौता नहीं करना चाहिए।