Sports

जालन्धर : 2005 में इंगलैंड की एशेज में ऐतिहासिक जीत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले धाकड़ बल्लेबाज केविन पीटरसन ने बीते दिन बिग बैश लीग में अपना आखिरी मैच खेला। इसके साथ ही उन्होंने प्रोफेशनल क्रिकेट को भी अलविदा कह दिया। इंगलैंड टीम में हीरो से जीरो बनने की कहानी सुनाते हुए एक इंटरव्यू में पीटरसन ने कहा कि घर में बिगड़े हालात और कप्तानी के बोझ ने मेरे ऊपर दबाव बना दिया था। अच्छा हुआ जो इंगलैंड क्रिकेट ने उन्हें टीम से निकाल दिया। इससे उनके दो फायदे हो गए। एक तो वह अपना घर बचा पाए दूसरा वाइल्ड लाइफ के लिए कुछ करने का उनका सपना पूरा हुआ।

लिबर्टी सिंगर जैसिका से की शादी, हैं दो बच्चे
PunjabKesari
37 साल के पीटरसन ने लिबर्टी सिंगर जैसिका टेलर से शादी की। अब उनके दो बच्चे हैं। केविन ने कहा कि लगातार क्रिकेट दौरों पर रहने के कारण वह कहीं न कहीं अपने परिवार से दूर होते जा रहे थे। 2014 में जब मुझे इंगलैंड टीम से निकाला गया तो मैंने शुक्र मनाया। सोचा- अब मेरा पास मौका है एक अच्छा पिता बनने का। 

क्रिकेट के अलावा भी कई चीजें हैं
PunjabKesari
पीटरसन ने कहा कि मुझे यह सुनकर अजीब लगा था कि हर साल शिकारी 30 हजार रायनो को मार देते हैं। अभी हालिया समय में ही 6 हजार से ज्यादा रायनो को मार दिया गया। यहां से लगा कि मुझे अफ्रीका के लिए कुछ करना चाहिए। मैंने क्रिकेट में बहुत कुछ कमाया लेकिन इन जानवरों को बचाकर मैं अपनी सबसे बड़ी उपलब्धि पाना चाहता हूं। इसके मैंने अपने बैट पर रायनो का स्टीकर भी लगाना शुरू कर दिया है। 

मैंने कई अनमोल चीजें खो दीं
PunjabKesari

क्रिकेट के व्यवस्त कार्यक्रम के बारे में बात करते हुए पीटरसन ने बताया कि 2010 में जब मेरे बेटे डेयलन का जन्म हुआ तो मैं वैस्टइंडीज में खेल रहा था। मैं फौरन हैलीकॉप्टर से घर पहुंचा। लेकिन इस वजह से मैं अगले दिन होने वाले महत्वपूर्ण सैमीफाइनल मैच में हिस्सा नहीं ले पाया। इस दौरान जैसिका मेरे साथ चट्टान की तरह खड़ी रही। हमने किसी तरह बुरा वक्त गुजारा। इंगलैंड के लिए खेलते हुए मेरे घर पर नर्क से भी बद्दतर हालात हो गए थे। यह आम लोग नहीं समझ पाएंगे कि चार दीवारों के घर को चलाने के लिए क्या कुछ नहीं करना पड़ता। इस दौरान मैंने कई अनमोल चीजें खोईं। मैं तब भी अपनी पत्नी के पास नहीं था जब मेरे घर बेटी रोजी का जन्म हुआ। इंगलैंड के खिए 2008 में कप्तान बनाए गए पीटरसन ने अपने इंटरनेशनल करियर में 13 हजार से ज्यादा रन बनाए। 

जिस साल मैं कप्तान बना वो मेरे सबसे घटिया साल था
PunjabKesari

मैं इंगलैंड के लिए काफी देर तक अच्छी क्रिकेटर खेलता रहा। लेकिन मेरा बुरा दौर तब शुरू हो गया जब मुझे कप्तान बनाया गया। मेरे हर तरफ बंदिशें थीं। मैं कई लोगों की नजरों में था। इससे मुझे इतना नुकसान हुआ जिसने मेरी कई अच्छाइयों को मेरे से दूर कर दिया। लोग बस क्रिकेट, क्रिकेट, क्रिकेट ही करते रहते थे। लेकिन अब मैं अपनी दो बच्चे और बीवी के साथ खुश हूं। मैं कभी भी इंगलैंड के लिए नहीं खेलना चाहूंगा क्योंकि अब यह बहुत उबाऊ होगा।

मैं बेवकूफ था जो खुद को साबित करता रहा
PunjabKesari

2005 में मैंने अपने हाथ पर इंगलैंड के राष्ट्रीय प्रतीक 3 लॉयन का टैटू बनवाया था। इसके पीछे कारण यह बताना था कि मैं इंगलिश हूं। क्योंकि इंगलैंड में मैं कहीं भी जाता था तो लोग यह ही कहते थे कि आप साऊथ अफ्रीका से हो। मैं उन्हें कहता कि मैं किस भाषा में बताऊ कि मैं इंगलिश हूं। मैं जब इंगलैंड के लिए खेला तो मैं जीत के लिए खेला। मैंने थ्री लॉयन को अपनाया लेकिन क्या मैं इंगिलश था। नहीं मैं साऊथ अफ्रीका का हूं। इसका जवाब लोगों ने मुझे दिया। मैं बेवकूफ था जो खुद को साबित करता रहा।

अब मैं बच्चों की नजरों में हीरो हूं
 

केविन ने बताया कि हर अफ्रीका में हर 8 घंटे एक रायनो को उसके बेशकीमती सींघ के लिए मार दिया जाता है। बीते दिनों वह कीनिया में बचे दुनिया के आखिरी सफेद रायनो को भी देखने गए थे। केविन अभी फोटोग्राफर मोर्गेट रेगेट और बोन फ्री फाउंडेशन के साथ रायनो को बचाने की मुहिम चला रहे हैं। केविन ने कहा- मुझे खुशी है कि आज भी मेरे बच्चे अपनी छुट्टियां वाइल्ड लाइफ को देखकर गुजराने को कहते हैं। आज तक मैंने रायनो के लिए जो भी कुछ किया, इसके लिए मैं अपने बच्चों की नजरों में हीरो बन गया हूं।

पीटरसन अब दक्षिण अफ्रीका में रायनो के संरक्षण के लिए सेंटर बनवा रहे हैं-
PunjabKesari