Sports

नई दिल्लीः वेस्टइंडीज की टीम जब इस साल के अंत में दौरे के लिए आएगी तो उन्हें हैदराबाद या राजकोट को भारत के साथ दिन रात्रि टेस्ट मैच की मेजबानी का मौका मिल सकता है। बीसीसीआई ने आज भारतीय टीम का घरेलू सीरीज का कार्यक्रम तय किया और वेस्टइंडीज दौरे के दौरान टेस्ट मैचों की मेजबानी के लिए दो केंद्र चुने।           

2 टेस्ट, 5 वनडे, 3 टी20 खेलेगा भारत
बीसीसीआई ने कहा, ‘‘ अगर प्रशासकों की समिति( सीओए) मंजूरी देती है तो इन दो में से एक केंद्र को दूधिया रौशनी में टेस्ट की मेजबानी का मौका मिलेगा।’’ भारतीय टीम इस सत्र में घरेलू मैदान पर सिर्फ तीन ही टेस्ट खेलेगी। एक तो जून में अफगानिस्तान के खिलाफ ऐतिहासिक पहला टेस्ट होगा, इसके अलावा दिवाली के बाद अक्तूबर में वेस्टइंडीज के खिलाफ दो और टेस्ट खेले जाएंगे। इनके अलावा भारत नवंबर के शुरू में मुंबई, गुवाहाटी, कोच्चि, इंदौर और पुणे में वेस्टइंडीज से पांच वनडे खेलेगा। यह सीरीज कोलकाता, चेन्नई, कानपुर में तीन टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों के साथ समाप्त होगी। कोलकाता में होने वाला टी20 चार नवंबर को खेला जाएगा लेकिन अन्य दो मैचों की तारीखों की जानकारी नहीं है।

फिर आॅस्ट्रेलिया की मेजबानी करेगा भारत
भारत टी20 सीरीज के बाद दो महीने के लंबे दौरे के लिए आस्ट्रेलिया रवाना होगा। वह फिर फरवरी- मार्च में आस्ट्रेलिया के खिलाफ पांच वनडे और दो टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने के लिए मेजबानी करेगा।  पांच वनडे मोहाली(24 फरवरी), हैदराबाद(27 फरवरी), नागपुर( दो मार्च), दिल्ली( पांच मार्च) और रांची( आठ मार्च) को खेले जाएंगे। दो टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच 10 मार्च को बेंगलुरू में और 13 मार्च को विशाखापत्तनम में खेले जाएंगे। जब खन्ना से संपर्क किया गया तो उन्होंने कहा, ‘‘ यह अच्छा है कि दिल्ली को मार्च में मेजबानी दी गई है, क्योंकि वायु प्रदूषण से कोई समस्या नहीं होगी जैसा पिछले साल दिसंबर में श्रीलंका टेस्ट मैच के दौरान हुआ था।’’