Sports

नई दिल्ली : हॉकी इंडिया (एचआई) ने बेंगलुरु में होने वाले राष्ट्रीय अभ्यास शिविर के लिए बुधवार को 33 संभावित पुरुष खिलाड़यिों का चयन किया। बेंगलुरु स्थित भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) सेंटर में 4 जनवरी से शुरू होने वाले साल के पहले राष्ट्रीय अभ्यास शिविर भारतीय पुरुष हॉकी टीम के लिए बेहद महत्वपूर्ण है क्योंकि टीम को इस साल कई टूर्नामेंटों में हिस्सा लेना हैं। 10 दिनों तक चलने वाले इस राष्ट्रीय अभ्यास शिविर के लिए युवा और अनुभवी पुरुष खिलाडिय़ों का चयन किया गया है जो प्रमुख कोच शूअर्ड मरिने को रिपोर्ट करेंगे। भारत के लिए पिछला साल काफी शानदार रहा था। भारत ने 2017 में एशिया कप खिताब जीतने के अलावा ओडि़शा में हुए हॉकी वल्र्ड लीग फाइनल्स में कांस्य पदक जीता था। 

पिछले प्रदर्शन का मूल्यांंकन कर आगे बढ़ेंगे : कोच शूअर्ड
PunjabKesari
टीम के कोच शूअर्ड मरिने ने कहा कि न्यूजीलैंड में अभी हमने 8 मैच खेलने हैं और इसी को ध्यान में रखते हुए अभ्यास शिविर को गंभीरता से ले रहे हैं। मरिने ने कहा- हमेशा की तरह ही, खिलाडिय़ों के पिछले टूर्नामेंट के प्रदर्शन का मूल्यांंकन करने की जरूरत है और इस शिविर में भी हम वैसा ही करेंगे। सबसे पहले हमें यह देखना होगा कि हमने पिछले टूर्नामेंट से क्या सबक लिया और हमें क्या सुधार करने की जरूरत है। 

चुनौतीपूर्ण रहेगा साल 2018
2018 भारत के लिए चुनौतीपूर्ण साल रहेगा क्योंकि भारतीय टीम को इस वर्ष अप्रैल में आस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट में होने वाले राष्ट्रमंडल खेलों में हिस्सा लेना है। टीम को इसके बाद जुलाई में ब्रेडा में होने वाली चैंपियंस ट्राफी में खेलना है। भारतीय पुरुष हॉकी टीम इसके बाद फिर अगस्त में इंडोनेशिया में एशियाई खेलों में हिस्सा लेगी जबकि अक्टूबर में एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी में अपना खिताब बचाने उतरेगी। इसके अलावा नवंबर में ओडि़शा हॉकी विश्वकप भी खेलना है।  

अंडर-18 में बढिय़ा प्रदर्शन करने वाले संजीव भी सिलेक्ट
PunjabKesari
2016 के अंडर-18 एशिया कप में भारत की खिताबी जीत के दौरान टीम की अगुआई करने वाले युवा डिफेंडर नीलम संजीप सेस को भी सीनियर कोर ग्रुप में जगह मिली है। वह सरदार सिंह, हरमनप्रीत सिंह, अमित रोहिदास, दिपसान टिर्की, वरण कुमार, रुपिंदर पाल सिंह, बीरेंद्र लाकड़ा, सुरेंदर कुमार, गुरिंदर सिंह जैसे रक्षापंक्ति के खिलाड़यिों के साथ अभ्यास करेंगे। मिडफील्डरों की सूची में कोई बदलाव नहीं है जिसमें मनप्रीत सिंह, ङ्क्षचगलेनसाना सिंह, एसके उथप्पा, सुमित, कोथाजीत सिंह, सतबीर सिंह, निलाकांत शर्मा, सिमरनजीत सिंह और हरजीत सिंह को जगह मिली है। वर्ष 2016 में जूनियर पुरष टीम का हिस्सा रहे युवा फारवर्ड सुमित कुमार को शिविर में एसवी सुनील, आकाशदीप सिंह, मनदीप सिंह, ललित उपाध्याय, गुरजंत सिंह, रमनदीप सिंह, अरमान कुरैशी, यूसुफ और तलविंदर सिंह जैसे खिलाडिय़ों के साथ शामिल किया गया है। भारत साल 2018 शुभारंभ न्यूजीलैंड के तोरंगा और हैमिल्टन में होने वाले चार देशों के आमंत्रण टूर्नामेंट से करेगा। टूर्नामेंट में भारत के मेजबान न्यूजीलैंड, बेल्जियम और जापान की टीमें भी हिस्सा लेंगी। 

राष्ट्रीय अभ्यास शिविर के लिए 33 संभावित पुरुष खिलाड़ी 
गोलकीपर-
आकाश अनिल चिक्ते, सूरज करकेरा, पीआर श्रीजेश, कृष्ण बी पाठक।  
डिफेंडर- हरमनप्रीत सिंह, अमित रोहिदास, दिपसान टिर्की, वरुण कुमार, रूपिंद्रपाल सिंह, बिरेंद्र लाकड़ा, सेरेंद्र कुमार, गुरिंदर सिंह, नीलम संजीप सेस, सरदार सिंह।  
मिडफिल्डर- मनप्रीत सिंह, ङ्क्षचगलेनसाना सिंह, एसके उथप्पा, सुमित, कोथाजीत सिंह, सतबीर सिंह, निलाकांत शर्मा, सिमरनजीत सिंह और हरजीत सिंह।
फारवर्ड- एसवी सुनील, आकाशदीप सिंह, मनदीप सिंह, ललित उपाध्याय, गुरजंत सिंह, रमनदीप सिंह, अरमान कुरैशी, यूसुफ, तलविंदर सिंह और सुमित कुमार।  

सीनियर खिलाड़ी पीआर श्रीजेश की वापसी
PunjabKesari
बेंगलुरु स्थित साई सेंटर में 4 जनवरी से शुरू होने वाले साल के पहले राष्ट्रीय अभ्यास शिविर के लिए गोलकीपर कृषण बी पाठक को शामिल किया गया है जो 2016 में हुए जूनियर विश्वकप विजेता टीम का हिस्सा थे। इसके अलावा गत वर्ष भुवनेश्वर में हुए ओडि़शा पुरुष हॉकी वल्र्ड लीग फाइनल्स में भारत की सफलता में अहम भूमिका निभाने वाले आकश अनिल चिक्ते और सूरज करकेरा भी अभ्यास शिविर से जुड़ेंगे। लगभग 8 महीने तक मैदान से दूर रहने वाले सीनियर खिलाड़ी पीआर श्रीजेश की भी शिविर में वापसी हुई है।