Sports

सेंचुरियन: भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने सेंचुरियन के सुपर स्पोर्ट्स पार्क की पिच को लेकर गुस्सा निकाला है। मंगलवार को दूसरे टेस्ट के चौथे दिन का खेल खत्म होने के बाद शमी ने कहा कि उन्हें नहीं मालूम कि इस तरह की पिच क्यों तैयार की गई है। बता दें कि 5वें दिन का खेल शुरु होने से पहले ही टीम इंडिया पूरी तरह से बैकफुट पर नजर आ रही है। भारतीय टीम ने 35 रन के अंदर अपने 3 विकेट गंवा दिए। यहां तक टीम इंडिया की सबसे बड़ी उम्मीद विराट कोहली भी आउट हो चुके हैं।

शमी ने कहा "हमें बिलकुल ऐसी उम्मीद नहीं थी कि यहां पर गेंद इतनी नीचे आएगी। अभी तक के विदेशी दौरों पर मैंने ऐसी पिच नहीं देखी है जहां पर इतनी नीचे और धीमी गेंद आ रही हो। इसलिए मुझे नहीं पता कि उन्होंने क्या सोचकर यह विकेट खेलने के लिए दिया है। हालांकि, जो भी विकेट हो हमें उसी पर खेलना पड़ता है और दोनों टीमों के लिए एक ही जैसी परिस्थितियां होती हैं। हम पांचवें दिन जीतने की कोशिश करेंगे। अगर आप इस विकेट को देखोगे तो यह पहले दिन से लगातार धीमा होता गया। आज भी ऐसा था और इसके कारण आपको अतिरिक्त दम लगाना पड़ रहा था। हमने यहां 110-120 फीसद प्रयास किया।"

कप्तान पर निर्भर करती है गेंदबाजी
दिन के दूसरे सत्र में सिर्फ एक ओवर गेंदबाजी करने के सवाल पर शमी ने कहा कि यह कप्तान के ऊपर निर्भर करता है कि वह किसे गेंदबाजी कराता है। उम्होंने कहा, "यह परिस्थितियों पर भी निर्भर करता है। जैसे मैंने लंच के ठीक पहले गेंदबाजी की है तो मैं तुरंत बाद में गेंदबाजी नहीं कर सकता। कप्तान भी रोटेशन के हिसाब से गेंदबाजी कराने के बारे में सोचते हैं। मेरी योजना यही थी कि मुझे जितनी गेंदबाजी मिलेगी उसमें मैं गेंदबाजी करूंगा।" उन्होंने चोट के कारण ऐसा होने से इन्कार किया। चार विकेट लेने पर परेशान होने के सवाल पर उन्होंने कहा," कभी-कभी ऐसा होता है कि आप ज्यादा गेंदबाजी करना चाहते हो, लेकिन कप्तान सोचता है कि हमें टीम को जल्दी आउट करना है। आपको इस बारे में ज्यादा नहीं सोचना चाहिए, लेकिन अंदर से तो लगता ही है कि आप पांच विकेट ले सकते थे। हालांकि, टीम के हिसाब से आपको ऐसा नहीं सोचना चाहिए।"

सीरीज गंवाने का खतरा
दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सेंचुरियन टेस्ट में टीम इंडिया पर सीरीज गंवाने का खतरा मंडरा रहा है। टीम इंडिया अभी जीत से 252 रन दूर है और उसने मुरली विजय, केएल राहुल और विराट कोहली के महत्वपूर्ण विकेट गंवा दिए हैं। भारतीय टीम केपटाउन में खेले गए पहले टेस्ट में 209 रन के टारगेट के जवाब में 135 रन बनाकर सिमट गई थी और मैच 72 रन से गंवा बैठी थी। ऐसे में टीम इंडिया के लिए सेंचुरियन में 287 रन के लक्ष्य को हासिल करना काफी मुश्किल लग रहा है।