Tennis

नई दिल्ली: ओकलाहोमा विश्वविद्यालय में डिग्री कोर्स पूरा करने के बाद पेशेवर र्सिकट में वापसी करने वाले अर्जुन काधे ने आज यहां फेनेस्टा राष्ट्रीय टेनिस चैंपियनशिप के पहले दौर में छठे वरीय जतिन दाहिया को हराकर अच्छी शुरुआत की। अमेरिकी कालेज र्सिकट में लगभग चार साल बिताने के बाद अगस्त में भारत वापस आने वाले काधे ने डीएलटीए परिसर में दिल्ली के दाहिया को 6-1 6-1 से हराया। काधे ने अपनी लंबाई का अच्छा फायदा उठाते हुए बेहतरीन र्सिवस की जबकि दाहिया अपनी र्सिवस को लेकर जूझते दिखे। दाहिया अपनी र्सिवस में पहले सेट में सिर्फ छह अंक जीत सके। 

व्यावसायिक प्रबंधन और विपणन में डिग्री लेने वाले 23 साल के काधे ने कहा कि अमेरिकी कालेज र्सिकट में खेलने से वह मानसिक और शारीरिक दोनों तरह से मजबूत हुए।  उन्होंने कहा, ‘‘मेरी तकनीक में कभी कोई समस्या नहीं थी। मैंने सिर्फ कुछ बेहतरीन लोगों के साथ अविश्वसनीय सुविधाओं के बीच काम किया। हम छह से सात लोग एक साथ ट्रेङ्क्षनग करते थे। हम फिटनेस को लेकर एक दूसरे को कड़ी टक्कर देते थे। फिजियो, डाक्टर, आइसबाथ हमेशा उपलब्ध रहता था और कार्यक्रम भी अच्छा था।’’  

एकल में 76 और युगल में 113 जीत दर्ज करने वाले काधे की तस्वीर अब ओकलाहोमा विश्वविद्यालय के हाल आफ फेम में लगी है।  बंगाल के नितिन कुमार सिन्हा ने विग्नेश पेरानमलुर को 1-6 6-2 6-1 जबकि पंजाब के परमवीर सिंह बाजवा ने हरियाणा के युवराज सिंह को 6-2 6-4 से हराकर पुरुष एकल के दूसरे दौर में जगह बनाई। वर्ष 2013 के चैंपियन मोहित मयूर जयप्रकाश ने अनिरुद्ध चंद्रशेखर को 6-3 6-1 से हराया।  अंडर 18 लड़कों के वर्ग में रिदम मल्होत्रा ने थेजो ओगेस को 6-4 0-6 6-2 जबकि फरदीम कमर ने रत्विक चौधरी बोलीपल्ली को 6-7 6-4 6-2 से हराकर प्री क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया।