Sports

जिब्राल्टर ,इंग्लैंड ( निकलेश जैन ) जिब्राल्टर मास्टर्स शतरंज टूर्नामेंट में  भारत के ग्रांड 

 

मास्टर अभिजीत गुप्ता नें अपने खेल जीवन की एक बड़ी जीत दर्ज करते हुए उक्रेन के दिग्गज ग्रांड मास्टर और पूर्व विश्व रैपिड चैम्पियन वेसली इवांचुक को पराजित करते हुए एक बड़ा उलटफेर किया । हालांकि अभिजीत पहले भी 2700 रेटिंग के अधिक के खिलाड़ियों को हार का स्वाद चखा चुके है पर उनकी यह जीत उस समय मे आई है जब वह पिछले कुछ समय से अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पा रहे थे । क्वीन इंडियन ओपनिंग में इवांचुक के कमजोर राजा के खिलाफ उन्होने बेहद ही सधा हुआ खेल दिखाकर मात्र 34 चालों में एक बड़ी जीत दर्ज की । अन्य मुक़ाबले में आज नन्हें प्रग्गानंधा को ग्रांड मास्टर नार्म मिलने की उम्मीद को भारत के ही अनुभवी ग्रांड मास्टर एसपी सेथुरमन के हाथो हार से झटका लगा अभी भारतीय खिलाड़ियों में अभिजीत गुप्ता और सेथुरमन ही 6 अंको पर है और अंतिम राउंड के पहले उनसे ही शीर्ष 3 में शामिल होने की उम्मीद है । 

 

हरीकृष्णा की लगातार दूसरी हार - भारत की प्रमुख उम्मीद और विश्व के शीर्ष 10 में शामिल पेंटाला हरीकृष्णा निराशाजनक प्रदर्शन करते हुए सिर्फ 4.5 बनाकर खेल रहे है और फिलहाल अब उन पर विश्व के शीर्ष  20 से बाहर होने का खतरा साफ दिख रहा है । 

 

नन्हें प्रग्गानंधा को अंतिम राउंड में क्रोसिया के मरीन बोकिओकिक को पराजित कर ग्रांड मास्टर नार्म हासिल करने का अंतिम मौका होगा और देखना होगा वो इसे कैसे भुनाते है ।