Sports

नई दिल्ली: धुरंधर बल्लेबाज गौतम गंभीर ने दक्षिण अफ्रीका के आगामी दौरे को टीम इंडिया के लिए बेहद चुनौतीपूर्ण बताते हुए शुक्रवार को कहा कि आप नंबर वन तभी हो जब आप विदेशी जमीन पर जीत हासिल करते हो।  

गंभीर ने भारतीय कप्तान विराट कोहली के विश्राम मांगने के मुद्दे और आगामी दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए यहां संवाददाता सम्मेलन में कहा कि विदेशी जमीन पर जीतना आपकी असली परीक्षा है। विदेशी दौरे पर ही खिलाड़ियों का सही आंकलन हो पाता है और जब आप विदेशी दौरों में जीतते हैं तभी आपके नंबर वन बनने की सार्थकता है। आस्ट्रेलिया जैसी टीम ने भारत को भारत में हराया था और दूसरे देशों को भी उनके घर में जाकर पराजित किया था। भारत को भी ऐसी ही आदत डालनी होगी।  

एडवांस्ड हेयर स्टूडियो के 3 साल से ब्रांड एंबेसेडर चले आ रहे गंभीर ने इस कंपनी के एक नए उत्पाद को लांच करने के बाद कहा कि भारत के लिए अगले दो साल बहुत महत्वपूर्ण है। जब उसे दक्षिण अफ्रीका के बाद इंग्लैंड और अॉस्ट्रेलिया का दौरा करना है जो विश्व की नंबर एक टीम के लिए बहुत ही चुनौतीपूर्ण होगा। उन्होंने साथ ही कहा कि वैसे टीम इंडिया अभी जो प्रदर्शन कर रही है उसकी हमें सराहना करनी चाहिए और उसका भी आनंद उठाना चाहिए।

कप्तान विराट के दक्षिण अफ्रीका दौरे से पहले श्रीलंका के खिलाफ सीरीज रखने के औचित्य पर सवाल उठाने को सही ठहराते हुए बाएं हाथ के बल्लेबाज ने कहा कि जब भी आप किसी बड़े दौरे के लिए जाते हैं तो आपको उसकी तैयारी के लिए समय मिलना चाहिए। इससे आप बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों में खुद को बेहतर ढंग से तैयार कर सकते हैं।