Sports

जालंधर (जसमीत): साल की शुरूआत शहर के खेल प्रेमियों के लिए अच्छी खबर के साथ हो रही है। माडल टाऊन का 13 साल का अगमबीर सिंह भाटिया नई दिल्ली में होने वाली खेलो इंडिया स्कूल गेम्स में चुना गया है। जो10 मीटर पिस्टल शूटिंग इवैंट में हिस्सा लेगा। उसका नाम 61वीं नैशनल शूटिंग चैंपियनशिप में बढिय़ा प्रदर्शन करने पर द नैशनल राइफल एसोसिएशन ऑफ इंडिया ने प्रस्तावित किया था। छोटी बारादरी स्थित कैम्ब्रिज इंटरनैशनल स्कूल में 8वीं कक्षा में पढऩे वाले अगमबीर ने कर्नल शॉर्प शूटर्स अकादमी से ट्रेङ्क्षनग ली है। 

शूटिंग प्रति अपने बढ़ते रुझान के बारे में बताते अगमबीर ने कहा कि अकादमी में वह सिर्फ शूटिंग के लिए ट्राई करने गया था। वहां परफार्मैंस देखकर अकादमी हैड मोहम्मद चौधरी ने उसका हौसला बढ़ाया। जब प्रैक्टिस शुरू की तो कोच रवि कुमार के टिप्स बहुत काम आए। इसी कारण कुछ महीने पहले हुई सी.बी.एस.ई. गेम्स के अंडर-14 शूटिंग वर्ग में उसने गोल्ड जीता था। स्कूल में स्पोटर्स के वाइस हैड अनुराग कश्यप ने भी उसका मनोबल बढ़ाया। 

मां के बर्थडे पर जिद करने पर शुरू की थी शूटिंग
सॢजकल काम्पलैक्स में हैंडबैग की फैक्टरी चलाते अगमबीर के पिता राजबीर सिंह भाटिया ने कहा कि बेटे की शुरू से ही शूटिंग में दिलचस्पी रही थी। इसकी शुरूआत करीब 3 साल पहले तब हुई जब हम अगम की मां का बर्थडे मनाने के लिए माडल टाऊन माॢकट में गए। वहां शूटिंग अकादमी के बाहर से गुजरते वक्त अगम ने शूटिंग पर ट्राई करने की बात कही। हमने मना नहीं किया। अगम ने कुछ अच्छे शॉट लगाए। यह देख कोच रवि कुमार ने शूटिंग जारी रखने को कहा। हमने मौके पर ही अगम को 3 महीने का पैकेज दिलवा दिया।

गोल्ड जीतने पर लेकर दी डेढ़ लाख की पिस्टल
राजबीर भाटिया का कहना था कि जब से अगमबीर ने शूटिंग शुरू की थी उसकी रुचि इसमें दिनों-दिन बढऩे लगी थी। अगम पहले अकादमी की सॢवस पिस्टल से प्रैक्टिस करता था लेकिन फिर उसने अपनी पिस्टल लेकर देने की बात कही। हमने कहा कि अगर आप शूटिंग में कुछ करके दिखाओगे तो हम पिस्टल भी ले देंगे। वादे मुताबिक अगम ने अकादमी में करवाई गई प्रतियोगिता के दौरान गोल्ड मैडल जीता। वादे मुताबिक हमने भी डेढ़ लाख की पिस्टल लाकर दी। इसी से बेटा सी.बी.एस.ई. अंडर-14 शूटिंग कंपीटिशन में गोल्ड लाया।

5 लाख की स्कॉलरशिप मिलेगी जीतने पर
नई दिल्ली के विश्व स्तरीय स्टेडियम में एक फरवरी से शुरू होने वाली पहली खेलो इंडिया स्कूल गेम्स में एथलैटिक्स, ऑर्चरी, कुश्ती, बैडमिंटन जैसे मुकाबले होने हैं जबकि शूटिंग चैंपियनशिप डा. करनी सिंह शूटिंग रेंज में करवाई जाएगी। बैस्ट शूटर को 5 लाख रुपए प्रति साल की स्कॉलरशिप दी जाएगी जो उसे बेहतर करियर बनाने और 2024 ओलिम्पिक के लिए शुरूआत करने में मदद करेगी।