Sports

नई दिल्ली: अाईपीएल शुरू होने से पहले कई तरह के फेर बदल किए जा रहे हैं और इसी दौरान गौतम गंभीर का दिल्ली डेयरडेविल्स में वापसी करने का अहम कारण भी सामने अाया है। बता दें की ‘गौतम गंभीर आईपीएल में अपनी कप्तानी में केकेआर को दो बार -2012 और 2014 में खिताब जिताकर अपनी नेतृत्व क्षमता दिखा चुके हैं। ओपनर गौतम गंभीर (कप्तान), लेग स्पिनर अमित मिश्रा और भारत को हाल ही में अंडर-19 विश्व कप क्रिकेट विश्व कप जितवाने वाले मनजोत कालरा इस बार दिल्ली डेयरडेविल्स की 2018 में इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 11 वें सीजन में नुमाइंदगी करेंगे। 

मेरे लिए गर्व की बात है कि मुझी से तालीम लेने वाले मेरे तीन शागिर्द इस बार 2018 के अाईपीएल का हिस्सा बनेगे 

गौतम ने कहा, ‘मैं खुद को खुशनसीब मानता हूं और खुद पर गर्व महसूस करता हूं कि मुझसे बचपन में ही क्रिकेट की तालीम लेने वाले मेरे दो शागिर्द इस बार 2018 में दिल्ली डेयरडेविल्स के लिए खेलेंगे। गंभीर ने केकेआर के लिए बतौर कप्तान और ओपनर तथा बतौर लेग स्पिनर अमित मिश्रा ने दिल्ली डेयरडेविल्स के लिए आईपीएल के इतिहास के दूसरे और भारत के सबसे कामयाब गेंदबाज के रूप में अपनी छाप छोड़ी। मनजोत कालरा ने अंडर-19 विश्व कप के फाइनल में भारत को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जीत दिला चैंपियन बना अपनी चमक दिखाई। अपने अनुभव के साथ आईपीएल 11 में गंभीर और अमित मिश्रा दमदार प्रदर्शन कर राष्ट्रीय चयनकर्ताओं को प्रभावित कर सकते हैं। मेरा मानना है जब तक गंभीर और अमित मिश्रा खेल रहे हैं तब ये दोनों टीम इंडिया में वापसी कर सकते हैं।’

जिस टीम के साथ अाईपीएल में अागाज किया था उसी टीम के साथ विदाई करना चाहते हैं गंभीर

केकेअार टीम की तरफ से गंभीर ने काफी पैसे कमाए है, लेकिन वह चाहते हैं उनकी विदाई भी उसी दिल्ली डेयरडेविल्स टीम के साथ उसी शानदार ढंग से हो जिसके साथ उन्होंने आईपीएल में आगाज भी किया था। दिल्ली के 2018 में आईपीएल में सफर और उसकी खिताब जीतने की हसरत को हकीकत में तब्दील कराने गंभीर और लेग स्पिनर अमित मिश्रा का आईपीएल के लंबे अनुभव का रोल खासा अहम रहने वाला है। पहली बार आईपीएल में खेलने का मौका नवोदित मनजोत कालरा के लिए खुद की फ्रेंचाइजी टीम और आगे भारत के लिए दावेदारी पेश करने का मौका होगा।’

दिल्ली डेयरडेविल्स 2018 में अपने अभियान की शुरुआत नए कार्यक्रम के मुताबिक 8 अप्रैल को किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ उसी के घर मोहाली में करेगी। पहले दिल्ली को अपना पहला मैच अपने घर में फिरोजशाह कोटला मैदान पर पंजाब के खिलाफ खेलना था। 

गंभीर आईपीएल में शुरू के तीन संस्करणों में दिल्ली के लिए खेले और इसके बाद 2011 में केकेआर से जुड़ने के बाद 2017 तक उसके साथ रहे। गंभीर ने बल्ले से अनुकरणीय खेल दिखा कर केकेआर को दो बार चैंपियन बनाया। गंभीर आज भी दिल से दिल्ली क्रिकेट से जुड़े हैं क्योंकि उन्होंने क्रिकेट यहीं सीखी और यही उसे तराशा। अब वह दिल्ली का यह कर्ज उतारना चाहते हैं। गंभीर पैसे के लिए नहीं बल्कि दिल्ली डेयरडेविल्स की आइपीएल खिताब जितवाने की हसरत को पूरा कराने के लिए टीम वापस लौटे हैं।