Sports

पोर्ट एलिजाबेथ : ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीवन स्मिथ को कंधा माकर आईसीसी के राडार पर आए दक्षिण अफ्रीकी बॉलर अपना काम कर गए हैं। अपने तेजतर्रार तेवरों के कारण मशहूर रबादा ने दूसरे टेस्ट में 11 विकेट झटककर दक्षिण अफ्रीका को जीत का स्वाद चखा दिया। रबादा ने पहली पारी में 96 रन पर देकर पांच विकेट निकाले थे इसके बाद दूसरी पारी में छह विकेट निकालकर ऑस्ट्रेलिया को बड़ी लीड लेने से रोक दिया था। 

ऑस्ट्रेलिया दक्षिण अफ्रीका को 101 रन का टारगेट दे पाया था जिसे दक्षिण अफ्रीकी टीम ने चार विकेट खोकर आसानी से प्राप्त कर लिया। बता दें कि खिलाडिय़ों के बीच खासे वाद-विवाद को लेकर चर्चा में बनी हुई यह चार टेस्टों की मौजूदा सीरीज अब 1-1 की बराबरी पर आ गई है। 

दक्षिण अफ्रीका ने दूसरी पारी में 22.5 ओवरों में चार विकेट के नुकसान पर 102 रन बनाकर जीत अपने नाम कर ली। ओपनर एडेन मारक्रम ने 21, हाशिम अमला ने 27 रन और ए बी डीविलियर्स ने जीत के लिए 28 रन का योगदान दिया जबकि थियुनिस डी ब्रुएन 15 रन पर नाबाद रहे। ऑस्ट्रेलिया के लिए स्पिनर नाथन लियोन ने 44 रन पर दो विकेट लिए जबकि जोश हेजलवुड और पैट कमिंस को एक एक विकेट मिला।  

आस्ट्रेलिया ने इससे पहले मैच के चौथे दिन सुबह अपनी दूसरी पारी को पांच विकेट पर 180 रन से आगे शुरू किया। उस समय मिशेल मार्श 39 रन और टिम पेन पांच रन बनाकर क्रीज पर थे। दोनों ने पारियों को आगे बढ़ाया लेकिन मार्श को रबादा ने उनके अर्धशतक से पांच रन दूर 45 के स्कोर पर बोल्ड कर सुबह जल्द ही छठा विकेट दिला दिया।

मार्श ने 125 गेंदों में चार चौके और एक छक्का लगाया। हालांकि पेन एक छोर पर टिके रहे और 50 गेंदों में दो चौके लगाकर उन्होंने 28 रन जोड़े और नाबाद क्रीका से लौटे। लेकिन दूसरे छोर पर विकेट पतन जारी रहा और आस्ट्रेलिया ने अपने बाकी पांच विकेट 53 रन के अंतर पर ही गंवा दिये। पैट कमिंस(पांच) और मिशेल स्टार्क(एक) को भी रबादा ने अपना शिकार बनाया।

नाथन लियोन (पांच) को लुंगी एनगिदी की गेंद पर किंवटन डी काक ने विकेट के पीछे लपका। वहीं जोश हेजलवुड (17) को केशव महाराज की गेंद पर एनगिदी ने लपका और आस्ट्रेलियाई पारी को 79 ओवरों में 239 रन पर समेट दिया। इसके बाद घरेलू टीम ने 101 रन के आसान लक्ष्य का पीछा करना शुरू किया और लंच तक एक विकेट के नुकसान पर 22 रन बनाये। 

डीन एल्गर (पांच) को लियोन ने लंच से पहले अपनी गेंद पर लपका। मारक्रम ने 28 गेंदों में तीन चौके लगाकर 21 रन की अच्छी शुरूआत दिलाई। हेजलवुड ने उन्हें कप्तान स्टीवन स्मिथ के हाथों लपक कर दूसरा विकेट निकाला।

अमला और एबी ने तीसरे विकेट के लिये 49 रन की मैच विजयी पारी खेली जबकि फाफ डू प्लेसिस (नाबाद 02) और ब्रुएन (नाबाद 15) ने मिलकर पांचवें विकेट के लिये 21 रन की अविजित साझेदारी खेली और टीम को जीत दिला दी। आस्ट्रेलिया ने पहला मैच डरबन में 118 रन से जीता था। आखिरी दो मैच दोनों टीमों के बीच केपटाउन और जोहानसबर्ग में खेले जाएंगे।