Sports

बर्लिन,जर्मनी ( निकलेश जैन ) में आज से विश्व के 8 चुनिन्दा खिलाड़ियों के बीच खेले जाने वाले फीडे केंडीडेट टूर्नामेंट का आगाज हो गया  मौजूदा विश्व चैम्पियन मेगनस कार्लसन को इसी वर्ष के अंत में लंदन में चुनौती देने के लिए किसी एक खिलाड़ी का चयन इस स्पर्धा के द्वारा होगा पर भारतीय शतरंज प्रेमियों के लिए यह थोड़ा उदास करने वाला लम्हा होगा जब पिछले दो दशक में भारतीय तिरंगे का प्रतिनिधित्व करने वाले पाँच बार के क्लासिकल विश्व चैम्पियन और मौजूदा विश्व रैपिड चैम्पियन विश्वनाथन आनंद यहाँ नजर नहीं आएंगे । 2007 के बाद से तो यह आनंद पहली बार है जब आनंद विश्व चैंपियनशिप के किसी भी फॉर्मेट में शामिल नहीं है ! 

क्या रहा कारण - केंडीडेट में पहुँचने के मानक फीडे विश्व कप में आनंद बेहतर नहीं कर सके तो ग्रांड प्रिक्स में वह शुरुआत से नहीं खेले ऐसे में बचे तीसरे रास्ते औसत रेटिंग में भी वह पीछे रह गए । एक सीट जो की आयोजको के पास थी उसमें उन्होने पिर्व विश्व चैम्पियन व्लादिमीर क्रामनिक को मौका दे दिया । और इस तरह विश्व रैंकिंग में शीर्ष 10 में शामिल 48 वर्षीय दिग्गज आनंद केंडीडेट में नजर नहीं आएंगे । 

 

किस पर रहेगी नजर - आनंद की गैर मौजूदगी में भारतीय प्रसंशक उनके बेहद करीबी दोस्त पूर्व विश्व चैम्पियन व्लादिमीर क्रामनिक और फीडे विश्व कप विजेता अर्मेनिया के लेवान अरोनियन का समर्थन करते नजर आ रहे है । अन्य खिलाड़ियों में रूस से  सेरजी कर्जकिन और अलेक्ज़ेंडर ग्रीशचुक , अमेरिका से फेबियानों कारूआना और वेसली सो ,अजरबैजान से ममेद्यारोव ,चीन से डींग लीरेन भी नजर आएंगे । देखना होगा कौन होगा कार्लसन को चुनौती देने वाला ।