Sports

मोनाकोः दुनिया के नंबर एक टेनिस खिलाड़ी स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर को बुधवार को प्रिंस एल्बर्ट और प्रिंसेस चार्लीन की मौजूदगी में पांचवां और छठा लारियस वर्ल्ड स्पोर्टस अवार्ड से सम्मानित किया गया। पुरुष टेनिस में आयकन बन चुके फेडरर ने लारियस अवाडर्स के इतिहास में सबसे अधिक छह बार पुरस्कार जीते हैं। इन पुरस्कारों को ग्रहण करने के बाद फेडरर ने कहा, मेरे लिए यह बेहद खास पल है। लोग जानते हैं कि मैं अपने लारियस अवाडर्स को कितनी अहमियत देता हूं, इसलिए एक और पुरस्कार जीतना शानदार अनुभव है लेकिन एक साथ दो जीतना सचमुच बिल्कुल अलग सम्मान है। मेरे लिए पूरी तरह अनापेक्षित है। मैं खुश हूं और लारियस अकादमी को इस समर्थन के लिए धन्यवाद देना चाहता हूं। आस्ट्रेलियन ओपन चैंपियन फेडरर ने कहा, यह मेरे लिए अविस्मरणीय साल था। 2016 के बाद वापसी करना बहुत मुश्किल था, और ये पुरस्कार वापसी के मेरे प्रयास को यादगार बनाते हैं। जब मैंने 2005 में अपना पहला लॉरियस पुरस्कार जीता था तब आपने अगर आपने कहा होता कि मैं छह लारियस पुरस्कार जीत लूंगा तो मैं आप पर विश्वास नहीं करता। यह एक अछ्वुत सफर रहा है। 

हालीवुड सुपरस्टार बेनेडिक्ट कम्बरबैच ने इस कार्यक्रम की मेजबानी की
लारियस वल्र्ड स्पोटर्स अकादमी द्वारा दिया जाने वाला यह सालाना खेल पुरस्कार है। खेलों की महान हस्तियां इसके लिए वोटिंग करती हैं और यह एक कैलेंडर वर्ष की उपलब्धियों के लिए यह पुरस्कार दिए जाते हैं। इस साल यह 2017 केलेंडर वर्ष में खिलाड़यिों की सफलता के लिए दिया गया। इस साल हालीवुड सुपरस्टार बेनेडिक्ट कम्बरबैच ने इस कार्यक्रम की मेजबानी की और मशहूर गायिका और गीतकार एमिली सैंडे ने इस कार्यक्रम के दौरान परफार्म किया। स्पोटर्समैन आफ द ईयर कटेगरी में फेडरर को स्पेनिश टेनिस स्टार राफेल नडाल और पुर्तगाली फुटबाल स्टार क्रिस्टियानो रोनाल्डो से कड़ी टक्कर मिली। आस्ट्रेलियन ओपन और विंबलडन जीतने वाले फेडरर को घुटने की गंभीर चोट से उबरकर असाधारण सफलता हासिल करने के लिए कमबैक आफ द ईयर का पुरस्कार भी दिया गया। अमेरिकी दिग्गज सेरेना विलियम्स को स्पोटर्सवुमन आफ द ईयर पुरस्कार से नवाजा गया। यह पुरस्कार उन्हें आस्ट्रेलियन ओपन के रूप में अपना 23वां ग्रैंडस्लेम खिताब जीतने के लिए दिया गया। सेरेना ने 2017 में ही अपने पहले बच्चे को जन्म दिया। वह पांच पुरस्कारों के साथ लारियस पुरस्कारों के इतिहास की सबसे सफल महिला एथलीट बन गई हैं।  

खेल सितारों, मशहूर हस्तियों और शीर्ष व्यवसायियों ने इसमें भाग लिया
स्पेनिश गोल्फर सर्गियो गार्सिया ने 18 साल की उम्र में साल 2000 में लारियस न्यूकमर पुरस्कार जीता था और अब वह इस साल ब्रेकथ्रू आफ द ईयर पुरस्कार जीतने में सफल रहे। सर्गियो को यह पुरस्कार 2017 मास्टर्स जीतने पर दिया गया। उन्होंने अपने 74 वें प्रयास में पहली मेजर चैंपियनशिप जीती है। रियाल मैड्रिड और गोल्डन स्टेट वारियर्स जैसी दिग्गज टीमों को हराकर मर्सिडीज एएमजी पेट्रोनास ने इस बार टीम आफ द ईयर का पुरस्कार जीता। इस टीम को एफ-1 में अपना वर्चस्व जारी रखते हुए लगातार चौथे साल कन्स्ट्रक्टर्स वर्ल्ड चैंपियनशिप जीतने पर यह पुरस्कार दिया गया। फ्रेंच वेंडी ग्लोब प्रतियोगिता जीतने वाले नाविक आर्मल ले क्लेक‘ह को एक्शन स्पोर्ट्सपर्सन ऑफ द ईयर पुरस्कार मिला जबकि लंदन में आयोजित 2017 विश्व पैराएथलेटिक्स चैंपियनशिप में टी54 क्लास में 800 मीटर, 1,500 मीटर और 5000 मीटर खिताब जीतने वाले स्विस ट्रिपल वर्ल्ड चैंपियन व्हीलचेयर रेसर मार्सेल हग को साल के सबसे अच्छे दिव्यांग खिलाड़ी का पुरस्कार मिला। दुनिया भर के खेल सितारों, मशहूर हस्तियों और शीर्ष व्यवसायियों ने इसमें भाग लिया। इस पुरस्कार ने लॉरियस स्पोर्ट्स फॉर गुड के परिवर्तनकारी काम पर भी प्रकाश डाला। यह एक चैरिटी है जो युवाओं को हिंसा, भेदभाव और नुकसान से उबरने में मदद करने के लिए खेल की शक्ति का उपयोग करता है। 

महान फुटबाल खिलाड़ी फ्रांसिस्को टोटी को अचीव में अवार्ड दिया गया
ब्रिटेन, आयरलैंड और दक्षिण अफ्रीका में काम करने वाली अंतर्राष्ट्रीय खेल विकास संस्था,’एक्टिव कम्यूनिटीज नेटवर्क’को लारियस स्पोर्ट फार गुड अवार्ड मिला। इस संस्था को खेलों का उपयोग करते हुए लोगों को जीवन कौशल सीखने, युवा लोगों को सकारात्मक जीवन शैली चुनने में मदद करने के जीवन-परिवर्तनकारी काम के लिए यह पुरस्कार मिला। दुनिया भर के खेल प्रशंसकों द्वारा दिया जाने वाला एकमात्र पुरस्कार लॉरियस बेस्ट स्पोर्टिंग मोमेंट ऑफ़ ईयर ब्राजीली फुटबाल क्लब चैपकोएंस को मिला। यह वही टीम है, जो एक हवाई दुर्घटना में पूरी तरह खत्म हो गई थी लेकिन इसने खुद को फिर से तैयार किया और ब्राजीली सेरी-ए खिताब जीतकर इतिहास रच दिया। इटली और एएस रोमा के महान फुटबाल खिलाड़ी फ्रांसिस्को टोटी को लारियस अकादमी एक्सेप्शनल अचीव में अवार्ड दिया गया। टोटी को रोमा के साथ अपने करियर के 22 साल बिताने और 2006 में इटली के लिए विश्व कप जीतने के लिए दिया गया। 

डिफेंसिव एंड जेजे वाट को लारियस स्पोर्टिंग इंस्पीरेशन अवार्ड मिला
टोटी औऱ मैनेचेस्टर युनाइटेड के स्टार और वेल्स की टीम के मैनेजर रायन गिग्स को लारियस वर्ल्ड स्पोटर्स अकादमी के सबसे नए सदस्य के रूप में चुना गया। ह्यूस्टन टेक्सांस के डिफेंसिव एंड जेजे वाट को लारियस स्पोर्टिंग इंस्पीरेशन अवार्ड मिला। वाट को ह्यूस्टन में हरिकेन हार्वे द्वारा किए गए विनाश के बाद मुहैया कराई गई मदद के लिए यह पुरस्कार मिला। वाट ने राहत कार्यों के लिए 3.7 करोड़ डालर जमा किए थे। अमेरिका के महान एथलीट और लारियस अकादमी सदस्य एडविन मोजेज को लारियस लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड मिला। मोजेज को उनका असाधारण खेल करियर के लिए यह पुरस्कार मिला, जिसमें दो ओलंपिक स्वर्ण पदक शामिल हैं और साथ ही वह 400 मीटर बाधा दौड़ में नौ साल, नौ महीने और नौ दिनों तक अविजित रहे थे। मोजेज इन दिनों खेलों में अवैध दवाओं के इस्तेमाल के खिलाफ लड़ाई के अगुवा हैं।