Sports

नई दिल्ली : चैंपियन ट्राफी में पाकिस्तान की जीत के लिए इस मायने में खास थी क्योंकि फाइनल में उन्होंने भारत को हराया था। यह मैच एक समय भारत की ओर झुकता दिखाया दे रहा था। लेकिन भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह की एक नो बॉल ने पूरे मैच का पासा पलट दिया। जिस पाकिस्तान बल्लेबाज फखर जमान को जीवनदान मिला उन्होंने अपनी जिंदगी की सर्वश्रेष्ठ पारी खेलकर पाकिस्तान को ट्रॉफी दिलवा दी। इसी पारी को क्रिकइंफो ने अब वनडे की बैस्ट परफार्मेंस ऑफ द ईयर का अवॉर्ड भी दिया है। 
जमान की यह पारी नाट्य क्रम की सारी परिभाषाएं समेटे हुई थी। मैच की चौथी गेंद पर ही बॉल ने उनके बल्ले का किनारा ले लिया था। लेकिन भाग्य का साथ जमान को मिला। बॉल कैच न हो पाई। जमान ने दौड़कर अपना खाता खोला। इसके बाद जमान जब अपनी पारी की आठवीं गेंद खेल रहे थे तो पूरे मैच का सबसे बड़ा घटनाक्रम देखने को मिला। 
जमान के बल्ले का किनारा विकेटकीपर के दस्तानों में समा गया। जमान क्रीज छोड़कर जा चुके थे। लेकिन तभी अंपायर ने अहतियातन रिव्यू के लिए थर्ड अंपायर को ईशारा कर दिया। रिप्ले जैसे ही चला। एक सैकंड में पूरे स्टेडियम में चीखो पुकार के बाद सन्नाटा छा गया। दरअसल जिस गेंद पर जमान आऊट हुए वह ओवर स्टैप की नो बॉल थी। यह बॉल फेंकी थी- भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने। नॉट आऊट होने पर जमान को ड्रैसिंग रूम से वापस बुला लिया गया। 
PunjabKesari
हालांकि नाटकीय क्रम फिर भी चालू रहे। जब अश्विन की गेंद पर जमान के हिट को पांड्या सही तरीके से जज नहीं कर पाए। लेकिन जब भारतीय टीम हर तरह के परचंप रचाकर जमान का विकेट हासिल नहीं कर पाई तो जमान ने वो पारी खेली जिससे पाकिस्तान की जीत की बुनियाद रखी गई। बता दें कि इससे पहले आईसीसी द्वारा करवाए जा जाते चैंपियन ट्रॉफी और वल्र्ड कप में कभी भारत पाकिस्तान से नहीं हारा था। उम्मीदों के विपरित जब पाकिस्तान टीम ट्रॉफी की फेवरिट भारत से मैच जीती तो यह खबर अगले दिनों दुनिया के तमाम अखबारों में सुर्खियों में रही थी।

पारी की खासियत
PunjabKesari
शुरुआती मिस शॉट के बाद जमान ने संभलकर खेलना जारी रखा। उनकी शॉट सिलेक्शन को लेकर एक्यूरेसी 72 प्रतिशत रही। वहीं, अश्विन की 33 गेंदों पर उन्होंने 45 रन बनाए। यह इसलिए खास है क्योंकि बाकी कोई भी पाकिस्तानी बल्लेबाज अश्विन की गेंद पर ज्यादा रन बनाने में सफल नहीं हो पा रहा था। 

रोहित शर्मा और मार्टिन गुप्टिल ने भी दी टक्कर
PunjabKesari
इस अवॉर्ड के लिए जमान को भारत के दिग्गज क्रिकेटर रोहित शर्मा और न्यूजीलैंड के ओपनर बल्लेबाज मार्टिन गुप्टिल भी टक्कर दे रहे थे। रोहित के अपने करियर के तीसरे दोहरे शतक (208 रन) की पारी ने जमान को कड़ी टक्कर दी। रोहित के तीसरे दोहरे शतक के कारण भारत ने श्रीलंका को 141 रन से हरा दिया था। इसके अलावा न्यूजीलैंड के गुप्टिल की साऊथ अफ्रीका के खिलाफ खेली गई नॉट आऊट 180 रन की पारी भी रेस में रही। गुप्टिल ने अपनी पारी के दौरान 11 छक्के और 15 चौके लगाए थे।