Sports

नई दिल्ली: दुबई में 7 से 8 दिसंबर तक डब्ल्यूडब्ल्यूई की तरफ से मेन इवेंट करवाया गया। इसमें डब्ल्यूडब्ल्यूई वुमन सुपरस्टार शाशा बैंक्स ने इलेक्सा ब्लिस के खिलाफ मैच खेला। ऐसा पहली बार था जब साउदी में लड़कियों का रेसलिंग मैच करवाया गया हो। शाशा और इलेक्सा को मैच खेलने की परमिशन भी तब मिली जब उन्होंने अपने फेवरेट शॉट्र्स को छोड़कर पूरे कपड़े पहने। 

शाशा के बाद साउदी में महलिाओं को लेकर इमोशनल भी हो गई। उन्होंने एक इंटरव्यू में कहा कि हमने सिर्फ सुना था कि साउदी में महिलाओं को लेकर काफी सख्त कानून हैं लेकिन जब हम यहां आए तो यहां कि महिलाओं में जोश देखकर दंग रह गए। वह इतनी जोर से सेलिब्रेशन कर रही थीं जैसे अपनी जीत का जश्रन मना रहीं हों। शाशा ने इसे अपनी जिंदगी का कभी न भूलने वाला लम्हा बताया। वहीं इलेक्सा ब्लिस ने कहा- साउदी में आकर फाइट करना उनके लिए हमेशा खास रहेगा।
PunjabKesari
बता दें कि महिलाओं पर सख्ती के लिए मशहूर साउदी मुल्क में बीते कुछ समय में ही महिलाओं के लिए सख्त कानूनों में ढील की खबरें सुनने को मिल रही हैं। इसकी शुरुआत एक महिला को ड्राइविंग लाइसेंस बनाकर देने से भी हुई थी। साउदी में अब तक महिलाएं गाड़ी नहीं चला सकती थीं। इसके बाद एक स्टेडियम में महिलाओं को पुरुषों का मैच देखने की इजाजत मिली थी। 

अब दुबई के डब्ल्यूडब्ल्यूई इवेंट में विदेशी महिला रेसलर की फाइट होना भी इस देश में महिलाओं की सुधरती जिंदगी का एक सबूत है। अभी दो महीने पहले ही साउदी के मुल्क जॉर्डन की शादिया को डब्ल्यूडब्ल्यूई ट्राइआउट में चुना गया था। वह अभी अमरीका में ट्रेनिंग ले रही हैं। शादिया केखेलों में आने से यकीनन अरब मुल्कों में महिलाओं की स्थिति सुधरने की उम्मीद बढ़ गई है।