Sports

नई दिल्ली । इन्दिरा गांधी इंडोर स्टेडियम में चल रहे एशिया के सबसे बड़े शतरंज टूर्नामेंट में आज चौंथे राउंड के परिणाम कुछ इस तरह सामने आए की युवाओं की कतार को पीछे छोड़कर बांग्लादेश के दिग्गज 44 वर्षीय  ग्रांड मास्टर जियौर रहमान अपने सभी मैच जीतकर 4 अंको के साथ एकल बढ़त पर आ गए है । हालांकि यह शुरुआती बढ़त है और उनके ठीक पीछे 21 खिलाड़ी 3.5 अंक पर है और उन्हे आने वाले कुछ मुक़ाबले प्रमुख खिलाड़ियों से खेलने होगे तो ऐसे मे उनके लिए बढ़त कायम रखना काफी मुश्किल होगा । आज उन्होने रोमांचक मुक़ाबले में वियतनाम के ट्रान तुयान मिन्ह को ट्राम्पोस्की ओपनिंग में 43 चालों में पराजित किया । 

PunjabKesari

खैर बात करे शीर्ष बोर्ड की तो आज मुक़ाबला था भारत के दो प्रमुख खिलाड़ियों के बीच , ग्रांड मास्टर अभिजीत गुप्ता और दीपन चक्रवर्ती  के बीच हुआ यह मुक़ाबला क्वीन्स इंडियन ओपनिंग में हुआ और अभिजीत बहुत ज़ोर लगाने के बाद भी दीपन को पराजित नहीं कर सके और 54 चालों में यह संघर्षपूर्ण मुक़ाबला बराबरी पर छूटा । दूसरे बोर्ड पर भारत के युवा खिलाड़ी अर्जुन कल्याण नें उक्रेन के अनुभवी ग्रांड मास्टर  यूरी सोलोदेविंचको को अंक बांटने पर मजबूर कर दिया । 

 

अन्य मुकाबलो में अर्जुन एरगासी नें वैभव सूरी से तो मोहम्मद नुबेर शाह नें नीदरलैंड के ग्रांड मास्टर रोएलन्द पूरीज्सेर्स को बराबरी पर रोका। 

 

टॉप सीड अजरबैजान के  ग्रांड मास्टर अर्कादी नाइडिश नें आज कल रोजूम इवान को हराकर उलटफेर करने वाले सम्मेद शेटे पर जीत दर्ज करते हुए वापसी के संकेत दे दिये है । उनके अलावा दूसरे सीड तजाकिस्तान के ओमानटोव नें आज भारत के सिद्धान्त मोहापात्रा को पराजित करते हुए पुनः शीर्ष की ओर कदम बढ़ा दिया । 

 

कल के खास  मुक़ाबले ? 

अब  5वे राउंड में पहले टेबल पर ओमानटोव (3.5 अंक )  सफ़ेद मोहरो से जियौर रहमान से मुक़ाबला खेलेंगे और देखना होगा की क्या जियौर रहमान अपनी बढ़त कायम रख पाते है । दूसरे टेबल भारत की उम्मीद दीपन चक्रवर्ती और टॉप सीड अर्कादी नाइडिश के बीच मुक़ाबला काफी कडा होने की उम्मीद है