Sports

PunjabKesariखिलाड़ियों की संख्या और पुरुष्कार राशि के हिसाब से एशिया के सबसे बड़े ग्रांड मास्टर शतरंज टूर्नामेंट का आगाज आज नई दिल्ली के इन्दिरा गांधी इंडोर स्टेडियम में हो गया और शीर्ष खिलाड़ियों में वैसे तो सभी प्रमुख खिलाड़ी जीत दर्ज करने में कामयाब रहे पर पहले दिन ही कई दिग्गजों को परिणाम आशा अनुरूप नहीं मिले और कई नन्हें खिलाड़ियों नें कई दिग्गजों को चौंकाया । 

 

शीर्ष 10 में से नौ दिग्गज की आसान जीत 

 

अजरबैजान के ग्रांड मास्टर और प्रतियोगिता के टॉप सीड ग्रांड मास्टर अर्कादी नाइडिश नें पहले राउंड में भारत की महिला फीडे मास्टर वी वार्षिनी पर आसान जीत से अपना पहला अंक बनाया । वंही पूर्व विजेता तजाकिस्तान के ग्रांड मास्टर फारुख अमोनटोव नें भी भारत के बालकिशन पर आसान जीत दर्ज की । तीसरे वरीय ,भारत की उम्मीद और शीर्ष खिलाड़ी अभिजीत गुप्ता नें भी पहले चक्र में एक आसान जीत दर्ज की उन्होने हमवतन लिखित चिलुकुरी को पराजित किया । अन्य मुकाबलों में अमेरिका के तिमूर गेरेव नें भारत के हर्षल शाही को ,रूस के रोजुम इवान नें नेपाल के मनीष हेमल को ,भारत के दीपसेन गुप्ता नें हमवतन केतन खैरे को ,नीदरलैंड सेरजी टीवीयाकोव नें भारत के सप्तोर्शी गुप्ता को ,भारत के मुरली कार्तिकेयन नें हमवतन नीलाद्रि शेखर को और उक्रेन के यूरी सोलोदेविंचको नें भारत के रूपेश कान्त को पराजित किया । 

 

PunjabKesari

हिमांशु और एंड्रू देवीयटकिन को लगा झटका - आज वैसे तो कई दिग्गज पराजित हुए पर सबसे बड़ा नाम रहा भारत के ग्रांड मास्टर हिमांशु शर्मा को जिन्हे हमवतन 14 वर्षीय कार्तिक कुमार नें पराजित कर दिया । वही रूस के दिग्गज और प्रख्यात प्रशिक्षक एंड्रू देवीयटकिन  को भी भारत के 15 वर्षीय उत्सब चटर्जी नें हार का स्वाद चखाया और ध्यान देने वाली बात यह की दोनों खिलाड़ी अपने से कम 460 रेटिंग कम अंक वाले खिलाड़ी से पराजित हुए । 

PunjabKesari

77,77,777 रुपय के पुरुष्कार राशि के साथ हो रहा यह मैच भारत की शतरंज इतिहास का सबसे बड़ा मैच है और तीन वर्गो में खेले जाने वाले इस मैच में तकरीबन 24 देशो के 2400 खिलाड़ी भाग ले रहे है जो किसी भी एक खेल के आयोजन का एक बड़ा रिकॉर्ड कहा जा सकता है । अखिल भारतीय शतरंज संघ के सचिव श्री भारत सिंह चौहान जी नें आज 2019 के संस्करण की पुरुष्कार राशि बढ़ा कर 1 करोड़ 1  लाख करने की घोषणा कर दी और यह भारत में अब शतरंज जैसे खेल के विकास में एक नया कदम है ।