Sports

जालन्धर (जसमीत सिंह) कहते हैं- मैच दौरान गालियां और क्रिकेट एक साथ चलती हैं। लेकिन जब बात विराट कोहली की हो तो यह और भी उग्र तरीके से सामने आती हैं। भारत और दक्षिण अफ्रीका में दूसरे टैस्ट मैच के दौरान भारतीय कप्तान विराट कोहली अपने चिर-परिचित अंदाज में दिखे। कभी-कभी बॉलिंग करने वाले भारतीय बल्लेबाज विराट कोहली ने टैस्ट मैच दौरान ऑल राउंडर की सारी जिम्मदारियां निभार्ईं। इस ऑलराउंडर का एक काम अपनी टीम को मोटिवेट करना तो एक विरोधी टीम को डी-मोटिवेट करना भी होता है। 
वैसे भी गालियां एक लीडर का हथियार होता है।

सेंचुरियन टैस्ट की बात करें तो कोहली ने अपने इस हथियार का कई बार बाखूबी इस्तेमाल किया। एक तब जब वह सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन (पहली पारी में 153 रन) कर रहे थे तो एक तब जब वह खराब प्रदर्शन (दूसरी पारी में 5 रन) करके पवैलियन लौट रहे थे। टैस्ट मैच खत्म होने तक कोहली म और ब अक्षर तक इस्तेमाल होने वाले सारे शब्द (सभ्य नहीं) का इस्तेमाल कर चुके थे। वैसे क्रिकेट जगत में गालियों की परंपरा बहुत पुरानी हैं। ऐसे में आज हम आपको बताते हैं कुछ चुनिंदा गालियों के बारे में, मतलब घटनाओं के बारे में... वैसे तो ऐसे दर्जनों किस्से आपको याद ही होंगे लेकिन हम आपको उन किस्से के बारे में बता रहे हैं जिसके बारे में लोग कम ही जानते होंगे। पढ़ें-

Ugly ऑस्ट्रेलिया : क्रिकेट में गालियों की बात आते ही होंठों पर ऑस्ट्रेलिया का नाम आना स्वभाविक है। बैट और बॉल से बढिय़ा प्रदर्शन कर पांच वल्र्ड कप जीत चुकी ऑस्ट्रेलिया टीम अपने इस छिपी प्रतिभा के कारण ही कई इतिहास बना पाई है। बात 1974-75 की है जब ऑस्ट्रेलियाई विकेटकीपर रोड मार्श और कप्तान इयान चैंपल ने ‘सभ्य शब्दों’ की सारी सीमाएं लांघ दी थी। इंगलैंड के मशहूर क्रिकेटर टॉम ग्रेवेनी ने भी स्वीकार किया था कि वह हमेशा गालियों का इस्तेमाल करते हैं लेकिन उनका मकसद सिर्फ खिलाडिय़ों को मोटिवेट करना होता है। कई बार विरोधी बल्लेबाजों की निरंतरता तोडऩे के मकसद से।

बॉल लाल है या गोल 
PunjabKesari

वैस्टइंडीज के बल्लेबाज विवियन रिचड्र्ससन ऐसे बल्लेबाज है जो स्लेजिंग करने वाले गेंदबाजों को जमकर धोते थे। बात ग्लेमोर्गन के खिलाफ मैच के दौरान की है। जब विरोधी टीम के गेंदबाज ग्रेग थॉमस ने बैटिंग कर रहे विवियन को छेडऩा शुरू कर दिया। विवियन ग्रेग की कुछ बालों को छेड़ नहीं रहे थे। ऐसे में ग्रेग विवियन के पास गए। बोले- क्या बॉल लाल है या गोल। गुस्साए विवियन ने इससे अगली गेंद पर ग्रेग को इतना लंबा छक्का मारा कि बॉल स्टेडियम के पास से बहती नदी टाफ में जा गिरी। तब विवियन गे्रग के पास आए। बोले- ग्रेग, जाओ जाकर देख लो, बॉल किस तरह की दिख रही है।

‘बस कंडक्टर’ ने पूछा- टिकट प्लीज
PunjabKesari

ऑस्ट्रेलिया के मर्विन ग्रेगरी ह्यूजेस भी किसी से कम नहीं रहे हैं। मर्विन तेज गेंदबाज थे। किस्सा पाकिस्तान के खिलाफ खेले जा रहे मैच का है। पाकिस्तान के बल्लेबाज जावेद मियांदाद जो कि मैच से पहले मर्विन को क्रिकेट के हिसाब से मोटे और बस चलाने की नसीहतें दे रहे थे, मर्विन ने अपनी ही बॉल पर लपक लिए। पहले से गुस्साए मर्विन इस बार पवैलियन लौट रहे जावेद मियांदाद के पास गए और बोले- टिकट प्लीज।

हरभजन सिंह और सायमंड्स 
PunjabKesari

2007 में इंडिया ऑस्ट्रेलिया के टूर पर थी जब हरभजन सिंह और एंड्रयू सायमंड्स आमने-सामने हो गए। सायमंड्स ने शिकायत दी थी कि हरभजन ने उसे तेरी *त्न$ की... कहा था। लेकिन जांच में पता चला कि दरअसल सायमंड्स से शब्द की जजमैंट करने में गलती हुई है। हरभजन पर पहले तीन मैच का बैन लगा था लेकिन बाद में 50 फीसदी मैच फीस में कटौती कर दिया।

पोंटिंग ‘लूजर’
PunjabKesari

2011 के वल्र्ड कप के दौरान भी भारतीय तेज गेंदबाज श्रीसंथ और ऑस्ट्रेलिया कप्तान रिकी पोंटिंग आमने-सामने हो गए। दरअसल श्रीसंथ ने पोंटिंग के खिलाफ अपील की थी। जिसे अंपायर ने नकार दिया। श्रीसंथ पलटे और रिकी पोंटिंग की तरफ खड़े हो अपने हाथ से अंग्रेजी का L शब्द माथे पर रख कर बनाया। (साइन लैंग्वेज में इसका मतलब सामने वाले को लूजर कहना होता है।)

क्लार्क 
PunjabKesari

2013-14 एशेज सीरिज के दौरान ऑस्ट्रेलियाई कप्तान माइकल क्लार्क ने इंगलैंड के जिम्मी एंडरसन को गाली दी थी। गाबा में चल रहे पहले टैस्ट के दौरान क्लार्क ने जिम्मी को अपनी *%$ बाजू तुड़वाने के लिए तैयार रहो, कहा था। क्लार्क पर मैच का 20 फीसदी जुर्माना लगा था।