Sports

फातोरदाः दूसरे सीजन के चैम्पियन चेन्नई एफसी ने गुरुवार रात जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में खेले गए अपने 15वें दौर के मुकाबले में मेजबान एफसी गोवा को 1-0 से हराकर हीरो इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) के चौथे सीजन की तालिका में तीसरा स्थान हासिल कर लिया। चेन्नई के खाते में अब 27 अंक हो गए हैं। बेंगलुरू एफसी 33 अंकों के साथ सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई कर चुका है जबकि एफसी पुणे सिटी 28 अंकों के साथ तालिका में दूसरे स्थान पर है। गोवा 14 मैचों से 20 अंकों के साथ अब भी छठे स्थान पर है। घर में मिली इस तीसरी हार ने आगे जाने के लिए गोवा के रास्ते को और भी मुश्किल बना दिया है। चेन्नई ने गोवा को हराकर न सिर्फ अगले दौर में पहुंचने की अपनी उम्मीदों को और मजबूती प्रदान की बल्कि उसने पहले चरण में अपने घर में गोवा के हाथों मिली हार का भी हिसाब बराबर कर लिया। पहले चरण के मुकाबले में गोवा ने चेन्नई को 2-0 से हराया था। इस अहम मैच का पहला हाफ गोलरहित बीता। मेहमानों ने इस हाफ की सकारात्मक शुरुआत की लेकिन 10वें मिनट में उसके अनुभवी खिलाड़ी धनपाल गणेश को पीला कार्ड दिखाया गया। 

वैसे चेन्नई की टीम इससे आहत नहीं हुई और 26वें मिनट में एक जोरदार हमला बोला। जेजे लालपेखलुवा को बॉक्स के अंदर फ्रांसिस्को फर्नांडिस से एक अच्छा पास मिला लेकिन जेजे उसे बाहर मार बैठे। चेन्नई ने 37वें मिनट में एक बार फिर गोवा के गोलपोस्ट पर धावा बोला। विक्रमजीत सिंह ने दाएं किनारे से एक क्रास लिया लेकिन गोवा के गोलकीपर नवीन ने उसे बेकार कर दिया। गेंद रीबाउंड होकर जेजे के पास गई और उन्होंने जोरदार शॉट गोल को निशाना बनाकर लगाया लेकिन नवीन इस बार भी सावधान थे। पहले हाफ में गोवा ने अधिक समय तक गेंद अपने पास रखी लेकिन हमले करने के मामले में चेन्नई की टीम आगे रही। गोवा के गोलकीपर नवीन ने इस हाफ में अपनी टीम को दो बार मुश्किल से बचाया जबकि चेन्नई के गोलकीपर करणजीत सिंह के लिए कोई बड़ी परीक्षा सामने नहीं आई। चेन्नई ने दूसरे हाफ में भी हमला जारी रखा।

चेन्नई को लगातार हमलों का फायदा 52वें मिनट में मिला
47वें मिनट में जेजे ने नेल्सन के क्रास पर करारा शॉट लिया। वह नवीन को छकाने में सफल रहे लेकिन नारायन दास ने गेंद को क्लीयर कर दिया। चेन्नई को हालांकि लगातार हमलों का फायदा 52वें मिनट में मिला, जब इनिगो काल्डेरॉन ने गोल करते हुए चेन्नई को आगे कर दिया। नवीन ने नेल्सन के शॉट को एक बार फिर रोक दिया लेकिन जेजे ने यहां समझदारी दिखाते हुए रीबाउंड हुई गेंद को अपने कब्जे में लिया और गोल के पास खड़े काल्डेरॉन को पास दिया। काल्डेरान ने बिना देरी के गेंद को गोल में डाल दिया। गोललाइन पर खड़े नारायन कुछ नहीं कर सके। 66वें मिनट में विक्रमजीत सिंह को पीला कार्ड मिला। 67वें मिनट में हालांकि इदु बेदिया ने गोवा के लिए मौका बनाया लेकिन वह उसे भुना नहीं सके। इसके दो मिनट बाद मंडार राव देसाई ने भी एक मौका बनाया। मंडार ने काल्डेरॉन को छकाते हुए बांए किनारे से गेंद को बॉक्स में भेजा। सेरेनो ने उसे रोक दिया लेकिन गेंद ह्यूगो बोउमस के पास पहुंची और उन्होंने एक करारा शॉट गोल की ओर रवाना किया लेकिन करणजीत ने उसे बेकार कर दिया।

81वें मिनट में गोवा को और 80वें मिनट में चेन्नई को पीला कार्ड मिला
78वें मिनट में चेन्नई ने रफाएल अगस्तो को बाहर कर रेने मिहेलिक को अंदर किया लेकिन 83वें मिनट में ही मिहेलिक को पीला कार्ड मिल गया। इससे पहले, 81वें मिनट में गोवा को मैनुएल लेंजारोते और 80वें मिनट में चेन्नई के ग्रेगरी नेल्सन को भी पीला कार्ड मिला। पहला गोल होने के बाद का अधिकांश समय दोनों टीमों के बीच अनाश्वक फाउल में खराब हुआ। चेन्नई जहां गोल बचाने के प्रयास में था वहीं गोवा की टीम गोल करने के प्रयास में थी। इसी क्रम में 90वें मिनट मे चेन्नई के गोलकीपर करणजीत को भी पीला कार्ड मिला लेकिन वह अंतत: अपनी टीम की बढ़त को बरकरार रखने मे सफल रहे।