Sports

गुरुग्रामः विश्व कप विजेता भारतीय नेत्रहीन क्रिकेट टीम के कई खिलाड़ियों ने गुरुग्राम के सोहना में नेत्रहीन और विभिन्न कॉरपोरेट्स के सामान्य खिलाड़ियों के बीच एक मिश्रित मैत्रीपूर्ण क्रिकेट मैच में हिस्सा लिया। इस मैत्रीपूर्ण मैच में भारतीय विश्व कप चैंपियन टीम बी के अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी काशिान हैदर, महंतेश जी के, शैलेंद्र यादव, योगेश तनेजा समेत कई अन्य खिलाड़ियों ने हिस्सा लिया। इस मैच का मुख्य उद्देश्य विकलांग और सामान्य लोगों के बीच समानता लाना था।   

नेत्रहीन क्रिकेट में सामान्य क्रिकेट के नियमों का कुछ संशोधनों के साथ पालन किया जाता है, जिससे नेत्रहीन खिलाड़ियों को सहुलियत मिल सके। इन संशोधन में उन खिलाड़ियों को भी शामिल किया गया है, जो पूरी तरह नेत्रहीन नहीं हैं। वास्तव में, खेलने वालों में 11 खिलाड़ियों की निश्चित संख्या होती है, जिसमें तय संख्या में पूर्ण नेत्रहीनश्रेणी बी 1), आंशिक नेत्रहीन (श्रेणी बी 2) और आंशिक रूप से ष्टिहीन (बी 3 श्रेणी) क्रिकेटर शामिल होते हैं। सोहना में इस मैत्रीपूर्ण क्रिकेट मैच का आयोजन फायरफॉक्स बाइक्स की ओर से किया गया जो एवरी डे एबिलिटी सीरीज का आखिरी और अंतिम आयोजन था। इससे पहले गुडग़ांव, मुंबई, बेंगलुरु, चेन्नई और हैदराबाद में ऐसा आयोजन हो चुका है।   

इस मौके पर फायरफॉक्स बाइक्स के सीईओ आदित्य मुंजाल ने कहा, आज का दिन फायरफॉक्स बाइक के लिए महत्वपूर्ण है, क्योंकि हमारा फ्लैगशिप सीएसआर अभियान एवरीडे एबिलिटी सात शहरों में सफलता हासिल कर चुका है। हम स्थानीय लोगों, मीडिया और पीडब्ल्यूडीज के साथ काम करने वाले संगठनों के शुक्रगुजार हैं, जिसके सहयोग और समर्थन से हम समान अवसर देने की प्रतिबद्धता को मजबूत करने में सफल रहे हैं। हमें उम्मीद है कि फायरफॉक्स बाइक्स दिव्यांगों के लिए रोजगार के अवसर मुहैया कराने में मददगार साबित होगी।