Sports

नई दिल्ली: भारतीय टीम के स्टार बॉलर कुलदीप यादव आज अपना 23वां जन्मदिन मना रहे हैं। यादव का जन्म उत्तर प्रदेश के उन्नाव जिले में 14 दिसंबर 1994 को हुआ। 2004-05 में कानपुर के ऊबड़-खाबड़ मैदान पर क्रिकेट का सफर शुरू करने वाला छोटा बच्चा अब भारतीय वनडे, टी-20 व टेस्ट टीम का सदस्य बन गया है। कुलदीप यादव भारत के पहले ऐसे गेंदबाज हैं जो चाइनामैन स्‍टाईल में गेंदबाजी करते हैं।

हैट्रिक मैन
कुलदीप ने 21 सितंबर 2017 को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कोलकाता के ईडन गार्डन में हैट्रिक ली और चेतन शर्मा और कपिल देव के बाद एक वनडे में हैट्रिक लेने वाले वह तीसरे भारतीय गेंदबाज बने। कुलदीप ने ऑस्ट्रेलियाई पारी के 33वें ओवर की दूसरी, तीसरी और चौथी गेंद पर क्रमश: मैथ्यू वेड, एश्टन एगर और पैट कमिन्स के विकेट लिए। इससे पहले वह 2014 अंडर-19 क्रिकेट विश्व कप में स्कॉटलैंड के ख़िलाफ भी हैट्रिक ले चुके हैं। उस मैच में उन्होंने 10 ओवरों में 28 रन देकर 4 विकेट लिए थे। तब यह मुक़ाम हासिल करने वाले वह पहले भारतीय थे।

सपना पूरा करने कानपुर आए
कुलदीप का बचपन से ही क्रिकेट के प्रति लगाव था, वे क्रिकेट में ही अपना भविष्य बनाना चाहते थे। उनके क्रिकेटर बनने के सपने को पूरा करने के लिए उनका परिवार कानपुर शहर में बस गया। कुलदीप शुरू में तेज़ गेंदबाज़ बनना चाहते थे। लेकिन उनके बचपन के कोच कपिल पांडेय ने उन्हें 'चाइनामैन' गेंदबाज़ बनने की सलाह दी थी।

IPL
कुलदीप यादव इंडियन प्रीमियर लीग में 2012 से 2014 तक मुम्बई इंडियन्स के लिए खेलते थे और 2014 से अब तक कोलकाता नाईट राइडर्स के लिए खेल रहे हैं।

छोड़ना चाहते थे क्रिकेट
कुलदीप क्रिकेट के शुरुआती दिनों में टीम में नहीं चुना जाने के कारण काफी निराश थे और उन्‍होंने तो क्रिकेट छोडऩे का मन बना लिया था। बाद में बहन के समझाने के बाद उन्होंने फिर से वापसी की और आज वहां पहुंच गए, जहां पहुंचने का सपना हर खिलाड़ी देखता है। कुलदीप हर परिस्थिति में गेंद को घुमाने वाले गेंदबाज हैं और 2019 विश्व कप के लिए भारतीय टीम की योजना का हिस्सा हो सकते हैं।