Sports

दुबई: भारत के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन और तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार को दक्षिण अफ्रीका में शानदार प्रदर्शन के बूते आज ताजा आईसीसी टीृ-20 अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी रैंकिंग में काफी फायदा मिला। शिखर ने तीन मैचों की टी-20 अंतरराष्ट्रीय सीरीज में 143 बनाए जिससे वह सबसे ज्यादा रन जुटाने वाले खिलाड़ी रहे। उन्होंने 14 पायदान के फायदे से अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ 28वां स्थान हासिल किया जबकि सात विकेट झटककर मैन आफ द सीरीज बने भुवनेश्वर ने 20 पायदान का सुधार किया जिससे वह 12वें स्थान पर पहुंच गए।  

भारत तीसरे स्थान पर बरकरार
आईसीसी टी-20 अंतरराष्ट्रीय टीम रैंकिंग में भारत को एक अंक का लाभ मिला और दक्षिण अफ्रीका ने एक अंक गंवा दिया। लेकिन भारत और दक्षिण अफ्रीका ने अपना क्रमश: तीसरा और सातवां स्थान बरकरार रखा है। पाकिस्तान 126 अंक लेकर तालिका में शीर्ष पर है, वह दशमलव की गणना में ही आस्ट्रेलिया से आगे है।

दक्षिण अफ्रीकी कप्तान जीन-पॉल डुमिनी ने सीरीज में 122 रन बनाए जिससे उन्हें चार पायदान का लाभ मिला और वह बल्लेबाजी रैंकिंग में 24वें स्थान पर पहुंच गए। अन्य खिलाडिय़ों में अफगानिस्तान के लेग स्पिनर राशिद खान जिम्बाब्वे पर सीरीज में मिली 2-0 की जीत में शानदार प्रदर्शन कर गेंदबाजों की सूची में शीर्ष स्थान हासिल करने में सफल रहे। राशिद पिछले हफ्ते वनडे में संयुक्त पहला स्थान हासिल करने के बाद आईसीसी रैंकिंग में शीर्ष रैंकिंग पर पहुंचने वाले युवा पुरूष क्रिकेटर बने थे। उन्होंने शारजाह में हुई दो मैचों की सीरीज में पांच विकेट झटककर दोनों प्रारूपों में शीर्ष स्थान हासिल किया। वहीं न्यूजीलैंड के सलामी बल्लेबाज कोलिन मुनरो और आस्ट्रेलिया के ग्लेन मैक्सवेल क्रमश: शीर्ष रैंकिंग बल्लेबाज और आलराउंडर बन गए।