Sports

नई दिल्लीः एमएसके प्रसाद की अध्यक्षता वाली राष्ट्रीय चयन समिति जब अगले महीने छह से 18 मार्च तक श्रीलंका में होने वाली त्रिकोणीय टी20 प्रतियोगिता के लिए भारतीय टीम पर फैसला करने के लिए हफ्ते के अंत में बैठक करेगी तो इसमें तेज गंदबाज भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमरा के कार्यभार के विषय पर चर्चा होने की उम्मीद है। विराट कोहली ने दक्षिण अफ्रीका में सभी मैच खेले हैं लेकिन उनका मामला अन्य से थोड़ा अलग होगा क्योंकि उन्हें आराम देने का फैसला खुद कप्तान पर निर्भर होगा।

अगर विराट आराम चाहते हैं तो उन्हें आराम मिलेगा
बीसीसीआई के एक शीर्ष अधिकारी ने नाम नहीं बताने की शर्त पर पीटीआई से कहा, ‘‘अगर विराट आराम चाहते हैं तो उन्हें आराम मिलेगा। विराट के मामले में, वही फैसला करेगा कि वह इसके लिए टीम में होना चाहता है या नहीं। लेकिन आप कुछ नहीं कह सकते, वह शायद टी20 सीरीज में खेलना चाहे क्योंकि यह सत्र का अंतिम टूर्नामेंट है। एक बार टूर्नामेंट खत्म हो गया तो उसके पास इंडियन प्रीमियर लीग से पहले 15 दिन का खाली समय होगा।’’ जब मुख्य चयनकर्ता प्रसाद से इसके बारे में पूछा गया तो उन्होंने टिप्पणी करने से इनकार कर दिया। लेकिन यह तो समझ आता है कि जब भी चयन बैठक होगी तो तेज गेंदबाजी इकाई के बारे में चर्चा होगी। हालांकि भुवी और बुमरा को इंडियन प्रीमियर लीग से शुरू होने वाले आगे के लंबे सत्र को देखते हुए जरूरी आराम दिए जाने की संभावना है। ये दोनों भारत के सभी प्रारूपों में शानदार प्रदर्शन करने वाले गेंदबाज हैं।

अभी भारत को 30 और 63 अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने हैं
भुवनेश्वर ने टेस्ट और वनडे सीरीज को मिलाकर करीब 100 ओवर डाले हैं। अगर वह टी20 अंतरराष्ट्रीय में अपना पूरा कोटा गेंदबाजी करते हैं तो उनके कुल 112 ओवर हो जाएंगे। लेकिन किसी ने भी बुमरा से ज्यादा गेंदबाजी नहीं की है जो कोहली और हार्दिक पंड्या के साथ दौरे पर अभी तक सभी मैच खेलने वाले तीन खिलाडिय़ों में से एक हैं। अगर बुमरा तीन टी20 में अपने पूरे कोटे गेंदबाजी करते हैं तो वह 166 ओवर से ज्यादा गेंदबाजी कर लेंगे जो अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को देखते हुए काफी ज्यादा है। भारत को आगामी सत्र में 30 वनडे सहित 63 अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने हैं तो बुमरा की फिटनेस चयनकर्ताओं और टीम प्रबंधन दोनों के लिए प्राथमिकता होगी।

अगर बुमरा और भुवी को आराम दिया जाता है तो शार्दुल ठाकुर और जयदेव उनादकट के नई गेंद की जिम्मेदारी उठाने की उम्मीद है। केरल के यार्कर विशेषज्ञ बासिल थम्पी श्रीलंका के खिलाफ घरेलू टी20 सीरीज के दौरान रिजर्व खिलाड़ी थे और अगर भुवनेश्वर या बुमरा में से किसी एक को या फिर दोनों को आराम दिया जाता है तो वह शायद वापसी कर सकते हैं।