Sports

नई दिल्ली : गत चैंपियन और शीर्ष वरीय भारत की पीवी सिंधू ने तीन गेम तक चले कड़े मुकाबले में स्पेन की बीटरिज कोरालेस को हराकर इंडिया ओपन 2018 बैडमिंटन टूर्नामेंट के महिला एकल सेमीफाइनल में जगह बनाई लेकिन साइना नेहवाल को लगातार गलतियों का खामियाजा भुगतना पड़ा और उनकी चुनौती क्वार्टर फाइनल में ही समाप्त हो गई। यही नहीं 8वें वरीय बी साई प्रणीत, समीर वर्मा और पारूपल्ली कश्यप की हार के साथ पुरूष एकल में भारतीय चुनौती समाप्त हो गई। दुनिया की चौथे नंबर की खिलाड़ी सिंधू ने दुनिया की 36वें नंबर की खिलाड़ी स्पेन की बीटरिज कोरालेस को तीन गेम चले कड़े मुकाबले में 54 मिनट में 21-12 19-21 21-11 से हराकर अंतिम चार में जगह बनाई जहां उनका सामना तीसरी वरीय थाईलैंड की रतचानोक इंतानोन से होगा। इंतानोन ने क्वार्टर फाइनल में हांगकांग की यिप पुई यिन को 21-11 21-11 से हराया। इंतानोन के खिलाफ ओलंपिक रजत पदक विजेता सिंधू का रिकार्ड खराब है और थाईलैंड की इस खिलाड़ी के खिलाफ वह छह मैचों में से दो ही जीत पाई हैं। 

साइना को हालांकि अमेरिका की पांचवीं बेईवान झेंग के खिलाफ 10-21 13-21 से हार झेलनी पड़ी। सेमीफाइनल में झेंग का सामना हांगकांग की दुनिया की 29वें नंबर की खिलाड़ी और छठी वरीय च्युंग एनगान यी से होगा जिन्होंने टूर्नामेंट का अब तक का सबसे बड़ा उलटफेर करते हुए ओलंपिक चैंपियन और दो बार की पूर्व विश्व चैंपियन स्पेन की कैरोलिना मारिन को बाहर का रास्ता दिखाया। हांगकांग की खिलाड़ी ने सीधे गेम में 21-12, 21-19 से जीत दर्ज की। 8वें वरीय साई प्रणीत को तीसरे वरीय चीनी ताइपे के चाउ टिएन चेन के खिलाफ 15-21, 13-21 से हार का सामना करना पड़ा जबकि कश्यप को चीन के कियाओ बिन ने 21-16, 21-18 से हराकर बाहर रास्ता दिखाया। समीर भी इसके बाद मलेशिया के क्वालीफायर इस्कंदर जुल्करनैन के खिलाफ 21-17, 21-14 की हार के साथ प्रतियोगिता से बाहर हो गए।

दमदार स्मैश और नेट प्ले का सिंधू किया प्रदर्शन
PunjabKesari
ओलंपिक रजत पदक विजेता सिंधू ने अपने दमदार स्मैश और नेट प्ले ही बदौलत कोरालेस को शुरू में कोई मौका नहीं दिया। दुनिया की चौथे नंबर की खिलाड़ी ने ब्रेक तक 11-5 की बढत बनाई। सिंधू ने लगातार दो स्मैश के साथ अपनी बढ़त को 17-9 तक पहुंचाया। कोरालेस ने नेट पर शाट मारकर सिंधू को नौ गेम प्वाइंट दिए। स्पेन की खिलाड़ी ने एक ब्रेक प्वाइंट बचाया लेकिन फिर अगला अंक नेट पर उलझाकर पहला गेम गंवा दिया। दूसरे गेम में कोरालेस ने 4-1 की बढ़त बनाई लेकिन सिंधू लगातार चार अंक के साथ 5-4 से आगे हो गई। सिंधू ने इसके बाद शटल की लाइन को लेकर कुछ गलतियां की। ब्रेक तक स्पेन की खिलाड़ी 11-9 से आगे थी। कोरालेस ने 13-11 के स्कोर पर लगातार छह अंक के साथ 19-11 की बढ़त बनाई।

सिंधू ने छह गेम प्वाइंट भी बचाए
कोरालेस को इसके बाद सात गेम प्वाइंट मिले। सिंधू ने दमदार खेल दिखाकर छह गेम प्वाइंट बचाए लेकिन अंतिम गेम प्वाइंट पर स्पेन की खिलाड़ी का शॉट नेट से टकराकर भारतीय खिलाड़ी के पाले में गिर गया और स्कोर 1-1 हो गया। सिंधू ने तीसरे और निर्णायक गेम में खोई लय हासिल की। उन्होंने अपने तेज खेल की बदौलत जल्द ही 8-1 की बढ़त बनाई और ब्रेक तक 11-5 से आगे थी। सिंधू ने 20-10 पर मैच प्वाइंट हासिल किए। कोरालेस ने एक अंक बचाया लेकिन अगला शाट वह बाहर मार बैठी। सिंधू ने मैच के बाद कहा, ‘‘मैं दूसरे गेम में काफी गलतियां की लेकिन कुल मिला मुकाबला अच्छा रहा। अब मैं रतचानोक के खिलाफ मुकाबले में बेहतर तैयारी के साथ उतरने की कोशिश करूंगी।’’

शुरू से ही जूझती दिखी साइना
PunjabKesari
साइना को शुरू में कोर्ट से सामंजस्य बैठाने के लिए जूझना पड़ा। उन्होंने शुरू में कई शाट बाहर मारे और वह बेईवान के शाट का अंदाजा नहीं लगा पाई और 0-6 से पिछड़ गई। साइना ब्रेक तक 5-11 से पीछे थी। साइना इस बीच फिटनेस को लेकर भी कुछ परेशान दिखी। उन्होंने बाहर शाट मारना जारी रखा और 7-18 से पीछे हो गई। साइना ने नेट पर शॉट मारकर बेईवान को 11 गेम प्वाइंट दिए। उन्होंने एक अंक बचाया लेकिन फिर नेट पर शाट मार बैठी। दूसरे गेम की शुरूआत में भी साइना को लय और सामंजस्य से जूझना पड़ा जिससे वह 2-5 से पिछड़ गई लेकिन इसके बाद वापसी करते हुए 7-6 से आगे हो गई। अमेरिकी खिलाड़ी ने हालांकि ब्रेक तक 11-9 की बढ़त बना ली। बेईवान ने जल्द ही बढ़त को 17-12 किया। 13-20 पर बेईवान को मैच प्वाइंट मिला और साइना ने शाट बाहर मारकर जीत उन्हें तोहफे में दी।