Sports

मेलबर्न : राफेल नडाल ने घुटने की चोट को लेकर बनी आशंका को समाप्त करते हुए ऑस्ट्रेलियाई ओपन टेनिस टूर्नामेंट के दूसरे दौर में प्रवेश किया लेकिन वीनस विलियम्स सहित कुछ वरीयता प्राप्त खिलाडिय़ों को शुरू में ही बाहर का रास्ता देखना पड़ा। विश्व के नंबर एक स्पेनिश खिलाड़ी नडाल 2017 के आखिर में घुटने की चोट से परेशान थे जिसके कारण उन्होंने कोई अभ्यास टूर्नामैंट खेले बिना साल के पहले ग्रैंडस्लैम में प्रवेश किया। लेकिन उन्होंने बेहतरीन खेल का नजारा पेश करके डोमिनका गणराज्य के एस्टरेला बर्गोस को 94 मिनट में 6-1, 6-1, 6-1 से करारी शिकस्त दी। नडाल ने कहा, ‘‘मैं वापसी करके बहुत खुश हूं। यह मेरे लिए महत्वपूर्ण शुरूआत है। यह मेरे लिए अच्छी खबर है।’’

कारोलिन वोजनियाकी अगले दौर में
PunjabKesari
महिलाओं में दूसरी वरीयता प्राप्त कारोलिन वोजनियाकी को भी कोई परेशानी नहीं हुई और उन्होंने रोमानिया की मिहिला बुजरानेस्कू पर सीधे सेटों में जीत दर्ज की लेकिन 5वीं वरीयता प्राप्त वीनस को स्विस स्टार बेलिंडा बेनसिच ने पहले दौर में ही बाहर कर दिया। यही नहीं अमेरिका की यूएस ओपन चैंपियन सलोनी स्टीफन्स भी हार गई है। पिछले साल सैमीफाइनल में पहुंचने वाली 10वीं वरीयता प्राप्त कोको वेंडेवेगे भी पहले दौर से आगे बढऩे में नाकाम रही। 

जैक सोक और जान इसनर भी बाहर
अमेरिकी खिलाडिय़ों के लिए पुरूष वर्ग में भी आज का दिन अच्छा नहीं रहा। 8वीं वरीयता प्राप्त जैक सोक को जापान के युइची सुगिता ने जबकि 16वीं वरीयता प्राप्त जान इसनर को ऑस्ट्रेलिया के मैथ्यूज एब्डेन ने बाहर का रास्ता दिखाया। जिन अन्य खिलाडिय़ों को पहले दौर में हार का सामना करना पड़ा उनमें यूएस ओपन के फाइनलिस्ट दक्षिण अफ्रीकी केविन एंडरसन भी शामिल हैं जिन्हें ब्रिटेन के काइल एडमंड ने ५ सेट तक चले रोमांचक मुकाबले में हराया। तीसरी वरीयता प्राप्त ग्रिगोर दिमित्रोव ओर आस्ट्रेलिया के निक किर्गीयोस को भी दूसरे दौर में पहुंचने के लिये पसीना बहाना पड़ा। 

बेनसिच ने वीनस को हराकर किया बाहर
PunjabKesari
वीनस को पिछले साल मेलबर्न पार्क पर फाइनल में सेरेना ने हराया था। अपने करियर का रिकॉर्ड 23वां ग्रैंडस्लैम जीतने के बाद से सेरेना पहले बच्चे के जन्म के कारण टैनिस से दूर हैं। वीनस को बेनसिच ने 6-3, 7-5 से हराया। बेनसिच पिछले साल पहले दौर में सेरेना से हार गई थी। स्टीफेंस को चीन की झांग शुआइ ने 2-6, 7-6, 6-2 से मात दी। वहीं, वेंडेवेगे को टिमिया बाबोस ने 7-6 , 6-2 से हराया। १२ बार के ग्रैंडस्लैम विजेता नोवाक जोकोविच, रोजर फेडरर, पूर्व नंबर एक मारिया शारापोवा और शीर्ष वरीयता प्राप्त सिमोना हालेप कल अपने अभियान की शुरूआत करेंगे।